Women's Health: 40 की उम्र पार करने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये एक फल, नहीं होगी हेल्थ प्रॉब्लम्स
Advertisement

Women's Health: 40 की उम्र पार करने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये एक फल, नहीं होगी हेल्थ प्रॉब्लम्स

Pomegranate Benefits: 40 की उम्र पार करने के बाद महिलाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरने लगती है, इसलिए उन्हें हेल्दी डाइट लेना जरूरी हो जाता है. ऐसे में एक खास फल उनके काम आ सकता है. 

Women's Health: 40 की उम्र पार करने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये एक फल, नहीं होगी हेल्थ प्रॉब्लम्स

Anar Khane Ke Fayde: जब कोई महिला 40 की उम्र पार कर जाती है तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसका असर चेहरे पर साफ नजर आने लगता है. इस दौरान बॉडी में ब्लड की कमी और स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हर किसी को हेल्दी डाइट खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर रहे. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मिडिल एज में महिलाओं को रोजाना अनार का सेवन करना चाहिए, इससे उनकी सेहत अच्छी रहती है.

अनार में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
अनार में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन,  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं को बढ़ती उम्र में फायदा पहुंचाते हैं.  अनार के बीजों में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी हैं.

अनार से महिलाओं को होने वाले फायदे

1. बालों की ग्रोथ
उम्र बढ़ने का असर आपकी बालों की ग्रोथ पर भी पड़ता है, अनार का डेली इनटेक आपकी हेयर की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे स्कैल्प मजबूत हो जाती हैं और बालों में गजब की चमक आ जाती है.

2. हेल्दी स्किन
बढ़ती हुई उम्र का असर हमारे स्किन पर काफी ज्यादा पड़ता, खाकर चेहरा पहले से अलग दिखने लगता है. ऐसे में स्किन को हाइड्रेट रखने, चमक बरकरार रखने और चेहरे के दाग धब्बे को दूर रखने में अनार काफी मदद करता है, इसलिए ये फल आप रोजाना खाएं

3. मसल्स रिकवरी
बढ़ती उम्र में जब आप कुछ हेवी वर्क करसी हैं तो मसल्स स्ट्रेस होते हैं और इसमें दर्द हो सकता है, फिर इसकी रिकवरी में ज्यादा वक्त लगने लगता है. अगर आप रोजाना एक अनार खाएंगी तो मसल्स की रिकवरी जल्दी होती है और दर्द जल्दी ठीक हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news