दिखते हैं हेल्दी, पर असल में होते हैं हानिकारक! 10 ऐसे फूड जिसे लोग पौष्टिक समझने की करते हैं भूल
Advertisement
trendingNow12201417

दिखते हैं हेल्दी, पर असल में होते हैं हानिकारक! 10 ऐसे फूड जिसे लोग पौष्टिक समझने की करते हैं भूल

सुपर मार्केट में घूमते समय अक्सर ऐसा लगता है कि मानो पैकेट पर लिखी जानकारी चील्ला चील्ला कर झूठ ही बोल रही हो! तो चलिए, आज जानते हैं उन 10 खाने की चीजों के बारे में, जो दिखने में तो हेल्दी लगती हैं पर असल में वो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

दिखते हैं हेल्दी, पर असल में होते हैं हानिकारक! 10 ऐसे फूड जिसे लोग पौष्टिक समझने की करते हैं भूल

आजकल स्वस्थ रहने के लिए सही खाना चुनना वाकई मुश्किल काम है. सुपर मार्केट में घूमते समय अक्सर ऐसा लगता है कि मानो पैकेट पर लिखी जानकारी चील्ला चील्ला कर झूठ ही बोल रही हो! तो चलिए, आज जानते हैं उन 10 खाने की चीजों के बारे में, जो दिखने में तो हेल्दी लगती हैं, लेकिन असल में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

1. डाइजेस्टिव बिस्कुट

इन बिस्कुट के नाम से भ्रमित न हों. ये डाइजेस्टिव (पाचन में सहायक) होने के दावे के उल्टे मैदे और चीनी से भरे होते हैं, जो किसी भी दूसरे मीठे बिस्कुट से अलग नहीं हैं. इनमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती है.

2. डाइट खाखरा

सिर्फ डाइट लिखे होने की वजह से बहुत से लोग इसको हेल्दी समझ लेते हैं पर ऐसा नहीं है. डाइट खाखरा, डाइट चिवड़ा और ऐसे ही और क्रंची स्नैक्स भी तले हुए होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है.

3. बच्चों का ड्रिंक पाउडर

चॉकलेट स्वाद वाले बच्चों के हेल्दी पॉउडर दरअसल सिर्फ चीनी के पउडर का दूसरा रूप होते हैं. इनमें विटामिन और DHA की मात्रा न के बराबर होती है और आपके बच्चे के लिए कोई खास फायदा नहीं पहुंचाती.

4. ग्रेनोला बार

एक्सपर्ट के अनुसार ग्रेनोला बार काफी लोकप्रिय हैं और बहुत से लोग इसे हेल्दी स्नैक समझते हैं. मगर इनमें मौजूद कैलोरी और प्रिजर्वेटिव की मात्रा को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

5. ब्रेकफास्ट सीरियल

डिब्बाबंद ब्रेकफास्ट सीरियल भले ही कितने भी हेल्दी दिखें, मगर असल में ये उतने फायदेमंद होते नहीं हैं. इनमें चीनी की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि आपकी सुबह की कॉफी भी फीकी पड़ जाए. इसलिए इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ना न भूलें.

6. ब्राउन ब्रेड

किराने की दुकान से खरीदा गया गेहूं का ब्राउन ब्रेड लोगों को ज्यादा हेल्दी लग सकता है, लेकिन असल में ये इतना हेल्दी नहीं होता है. ब्राउन रंग आमतौर पर ब्रेड को हेल्दी दिखाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों से आता है. स्वाद के लिए इसे खाया जा सकता है लेकिन इसे हेल्दी समझने की भूल न करें.

7. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न पैक

आपकी पसंदीदा मूवी स्नैक में न सिर्फ बहुत ज्यादा मक्खन होता है, बल्कि नमक की मात्रा भी काफी अधिक होती है. इन्हें खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसका सबसे अच्छा विकल्प है कि अपनी स्थानीय दुकान से मक्का के दाने खरीदें और उन्हें खुद पॉप करें. फिर अपनी पसंद का मसाला लगाकर मजे से खाएं.

8. पैकेज्ड जूस

बहुत से लोगों को लगता है कि बाजार में मिलने वाला पैक्ड फ्रूट जूस असली फलों के गुणों से भरपूर होते हैं. मगर ये सच नहीं है. पैकेज्ड फ्रूट जूस में फलों की मात्रा लगभग न के बराबर होती है, वहीं चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसे फ्लेवर की मदद से उस फल का टेस्ट दिया जाता है. पैकेट पर लिखी डिस्क्रिप्शन को ध्यान से पढ़ें और समझें कि आप क्या खा रहे हैं.

9. पीनट बटर

पीनट बटर आज के समय का सबसे फैन्सी ब्रेकफास्ट है. बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि ये मूंगफली से बना हुए बहुत हेल्दी प्रोडक्ट है, मगर ये लोगों का भ्रम है. इसमें चीनी, अनहेल्दी ऑयल और फ्लेवर मिलाए जाते हैं. कम मात्रा में ही इसका सेवन करें और बेहतर होगा कि घर पर बना हुआ या बिना चीनी वाला मूंगफली का मक्खन खाएं.

10. फ्लेवर्ड योगर्ट

वनीला, स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी का फ्लेवर्ड योगर्ट स्वादिष्ट लग सकता है, लेकिन ये उतना हेल्दी नहीं होता है जितना की दावा किया जाता है. इनमें अक्सर बहुत ज्यादा मात्रा में फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. सादा दही खाना ज्यादा फायदेमंद होगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news