सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट ही नहीं! ये 10 चीजें भी हड्डियों को बनाती हैं मजबूत
Advertisement
trendingNow12207427

सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट ही नहीं! ये 10 चीजें भी हड्डियों को बनाती हैं मजबूत

अक्सर दूध और डेयरी प्रोडक्ट को ही कैल्शियम का मुख्य स्रोत माना जाता है. ये हड्डियों के हेल्थ के लिए रामबाण होता है. मगर क्या आप जानते हैं कि दूध के अलावा भी कुछ चीजें होती हैं जो आपकी हड्डियों को बहुत ख्याल रख सकती हैं. आइए आज के इस लेख में इसी के बारे में जानते हैं.

सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट ही नहीं! ये 10 चीजें भी हड्डियों को बनाती हैं मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है. ये हड्डियों के हेल्थ के लिए रामबाण होता है. मगर क्या आप जानते हैं कि दूध के अलावा भी कुछ चीजें होती हैं जो आपकी हड्डियों को बहुत ख्याल रख सकती हैं. आइए आज के इस लेख में इसी के बारे में जानते हैं. अक्सर दूध और डेयरी उत्पादों को ही कैल्शियम का मुख्य स्रोत माना जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि कई स्वादिष्ट और पौष्टिक चीजें भी कैल्शियम से भरपूर फूड प्रोडक्ट होती हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं? जी हां, चाहें आप शाकाहारी हो, लैक्टोज इंटॉलरेंस हों, ये 10 चीजें आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती हैं.

1. चिया सीड्स: ये छोटा सा बीज पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं, जिनमें कैल्शियम भी शामिल है. सिर्फ 100 ग्राम चिया सीड्स में 631 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में शामिल कर कर सकते हैं.

2. सोयाबीन: सोयाबीन कैल्शियम का एक लाजवाब स्रोत है. 100 ग्राम सोयाबीन में 277 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने की चाह रखने वालों के लिए सोयाबीन एक बेहतरीन विकल्प है.

3. राजमा: राजमा सिर्फ प्रोटीन और फाइबर से ही भरपूर नहीं होते बल्कि इनमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम राजमा में लगभग 143 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए लाभदायक आहार का हिस्सा बन सकता है.

4. सूरजमुखी के बीज: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. 100 ग्राम सूरजमुखी के बीजों में 78 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए ये बीज स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों हैं.

5. पालक:  यह हरी सब्जी न सिर्फ आयरन से भरपूर होती है बल्कि इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. अपने भोजन में पालक को शामिल करना मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद कर सकता है.

6. ब्रोकली: ब्रोकली हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद एक हरी सब्जी है. 100 ग्राम ब्रोकली में 47 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. ब्रोकली को डाइट में शामिल करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है.

7. अंडे: अंडे सिर्फ नाश्ते के लिए ही नहीं बल्कि कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत भी हैं. उबले अंडों में प्रति 100 ग्राम में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के हेल्थ के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है.

8. बादाम: ये स्वादिष्ट मेवा सिर्फ लजीज स्नैक ही नहीं बल्कि कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं. लगभग 30 ग्राम बादाम लगभग 80 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करते हैं, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

9. भिंडी: भिंडी भले ही इस लिस्ट में मौजूद कुछ अन्य चीजों जितनी लोकप्रिय न हो, लेकिन इसमें मौजूद कैल्शियम की मात्रा इसे आपके आहार में शामिल करने लायक बनाती है. एक कप भिंडी में कई हेल्दी पोषक तत्वों के साथ 88 मिलीग्राम कैल्शियम भी होता है.

10. संतरे: संतरे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. संतरे भी हमारे शरीर के कैल्शियम इंटेक को बढ़ाने में मदद करता है. 100 ग्राम संतरे में लगभग 40 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसलिए ये हमारे हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news