यूपी में अब मनमर्जी से बुलडोजर यूज नहीं कर पाएंगे अफसर, सरकार ने जारी किया ये आदेश
Advertisement
trendingNow11146937

यूपी में अब मनमर्जी से बुलडोजर यूज नहीं कर पाएंगे अफसर, सरकार ने जारी किया ये आदेश

यूपी (Uttar Pradesh) में अब पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अतिक्रमण हटाने के नाम पर मनमर्जी से बुलडोजर (Bulldozer) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. योगी सरकार ने इसके दुरुपयोग को देखते हुए नया आदेश जारी किया है.

यूपी में अब मनमर्जी से बुलडोजर यूज नहीं कर पाएंगे अफसर, सरकार ने जारी किया ये आदेश

लखनऊ: यूपी (Uttar Pradesh) में माफियाओं और बदमाशों पर चल रहे बुलडोजर (Bulldozer) की मार कई बेगुनाहों को भी भुगतनी पड़ रही है. छोटे-मोटे मामलों में भी पुलिस-प्रशासन के अधिकारी लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाकर तोड़ रहे हैं.

  1. बुलडोजर पर योगी सरकार ने जारी किया आदेश
  2. 'गरीबों की झुग्गियां और दुकान न तोड़ें'
  3. माफियाओं में बुलडोजर का खौफ

बुलडोजर पर योगी सरकार ने जारी किया आदेश

बढ़ती शिकायतों को देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य के सभी प्राधिकरणों के लिए शुक्रवार को नया आदेश जारी किया. इस आदेश में साफ लिखा गया है कि बुलडोजर (Bulldozer) वहीं चलना चाहिए, जहां सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हो. उस अतिक्रमण को हटाने के लिए अदालत का कोई आदेश हो या  फिर किसी माफिया का आतंक हो. 

इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को बेवजह परेशान न किया जाए. सरकार ने अपने अधिकारियों को ये भी साफ निर्देश दिया है कि वो अपनी ऊर्जा को राज्य के नवनिर्माण और जनहित के दूसरे कार्यों में लगाएं. 

'गरीबों की झुग्गियां और दुकान न तोड़ें'

दरअसल राज्य के कुछ स्थानों से गरीबों के ठेले, झोपड़ियों को भी बुलडोजर (Bulldozer) से तोड़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं. इसका संज्ञान लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को गरीबों की झोपड़ियों और दुकानों पर बुलडोजर का इस्तेमाल नहीं करने की सख्त हिदायत दी है. सीएम योगी का कहना है कि बुलडोजर का इस्तेमाल केवल अपराधियों और माफियाओं की अवैध रूप से अर्जित संपत्ति और कब्जों के खिलाफ ही होना चाहिए. सीएम ने साफ कहा कि गरीबों और व्यापारियों की संपत्ति जबरन छीनने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

माफियाओं में बुलडोजर का खौफ

यूपी में बुलडोजर का खौफ ऐसा है कि योगी के दोबारा सत्ता में लौटने के बाद से पिछले 2 हफ्ते में 50 से भी ज्यादा अपराधियों ने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है. योगी (Yogi Adityanath) के दोबारा शपथ लेने के बाद बुलडोजर (Bulldozer) का खौफ सबसे पहले 15 मार्च को दिखाई दिया. तब अपहरण और जबरन वसूली के लगभग दो दर्जन से ज्यादा अपराधियों ने अपराध से तौबा कर ली थी.

ये भी पढ़ें- बुलडोजर का खौफ: नाबालिग से रेप के 5 आरोपियों ने पुलिस के सामने किया सरेंडर

चुनाव प्रचार में मुद्दा बन गया था बुलडोजर

दरअसल यूपी चुनाव के दौरान से ही सीएम योगी (Yogi Adityanath) की सभाओं में बुलडोजर (Bulldozer) खासी लोकप्रियता हासिल कर रहा था. उसकी वजह ये थी माफियाओं, गुंडों और अपराधियों की अवैध संपत्ति पर उसका ताबड़तोड़ इस्तेमाल किया जा रहा था. योगी आदित्यनाथ अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी साफ कहा करते थे कि बुलडोजर अभी मरम्मत के लिए गया है. 10 मार्च यानी रिजल्ट के बाद से बुलडोजर फिर से अपने काम पर लग जाएंगे. उनकी सभाओं में भी बुलडोजर खूब दिखाई देते थे.

LIVE TV

Trending news