बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग की, फिर पहले प्रयास में UPSC क्रैक किया, कौन हैं IPS सिमाला प्रसाद?
Advertisement

बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग की, फिर पहले प्रयास में UPSC क्रैक किया, कौन हैं IPS सिमाला प्रसाद?

IPS Simala Prasad: UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा पास करना और IPS अधिकारी प्रशिक्षण पूरा करना कोई साधारण उपलब्धि नहीं है. मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने दोनों मील के पत्थर हासिल किए. इतना ही नहीं उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी अपना नाम बनाया.

बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग की, फिर पहले प्रयास में UPSC क्रैक किया, कौन हैं IPS सिमाला प्रसाद?

IPS Simala Prasad: UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा पास करना और IPS अधिकारी प्रशिक्षण पूरा करना कोई साधारण उपलब्धि नहीं है. मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने दोनों मील के पत्थर हासिल किए. इतना ही नहीं उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी अपना नाम बनाया.

आईपीएस अधिकारी की अनोखी यात्रा

एक आईपीएस अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है. लेकिन 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ऐसा करने में सफल रहीं. सिमाला प्रसाद एक अभिनेत्री, अपराधियों के लिए एक सख्त और साहसी पुलिस अधिकारी हैं. फिर भी वह आम जनता के साथ एक मधुर संबंध बनाए रखती हैं. आइए आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के बारे में और जानें.

fallback

डांस और एक्टिंग के लिए बचपन से जुनून

सिमाला प्रसाद का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ. बचपन से ही उन्हें डांस और एक्टिंग का शौक था. अपने स्कूल के दिनों में उन्होंने डांस और अभिनय कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लिया. उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया. उनके पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद 1975 बैच के एक प्रसिद्ध आईएएस अधिकारी, दो विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति, और 2014 से 2019 तक भिंड मध्यप्रदेश से पूर्व सांसद हैं. उनकी मां मेहरुन्निसा परवेज एक अच्छी महिला और प्रसिद्ध लेखक हैं.

सिमाला प्रसाद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (आईईएचई) से वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने परीक्षा में टॉप किया और उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया. सिमाला ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MP PSC) परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया.

fallback

सिमाला प्रसाद का बॉलीवुड फिल्मों से यूपीएससी परीक्षा को पहले प्रयास में क्रैक करने तक का सफर वास्तव में उल्लेखनीय है. प्रतिभा, समर्पण और प्रतिबद्धता के उनके अनूठे मिश्रण ने उन्हें महत्वाकांक्षी अधिकारियों और अभिनेताओं के लिए समान रूप से प्रेरणा दी है.

Trending news