DNA With Sudhir Chaudhary: जब यौन उत्पीड़न के खिलाफ, एक खिलाड़ी ने पेश की हौसले की मिसाल
Advertisement
trendingNow11214205

DNA With Sudhir Chaudhary: जब यौन उत्पीड़न के खिलाफ, एक खिलाड़ी ने पेश की हौसले की मिसाल

DNA With Sudhir Chaudhary: एक महिला खिलाड़ी ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ ऐसी हिम्मत दिखाई कि अब इसकी कहानी एक मिसाल बन गई है. खिलाड़ी ने कोच की शिकायत की, जिसके बाद कोच पर बड़ा एक्शन लिया गया.  

DNA With Sudhir Chaudhary: जब यौन उत्पीड़न के खिलाफ, एक खिलाड़ी ने पेश की हौसले की मिसाल

DNA With Sudhir Chaudhary: हम आपको भारत की एक ऐसी महिला खिलाड़ी की कहानी बताएगें, जो आज देश की हर महिला को यौन उत्पीड़न के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा देगी. ये महिला खिलाड़ी साइकिलिंग की कोचिंग के लिए भारतीय खिलाड़ियों के एक दल के साथ Slovenia गई थी. इस ट्रेनिंग कैम्प के दौरान टीम के कोच ने इस महिला खिलाड़ी के साथ कई बार बदतमीजी की और धमकी दी कि अगर उसने कोच की बात नहीं मानी तो उसे टीम से निकाल दिया जाएगा. उसका करियर बर्बाद हो जाएगा. लेकिन ये खिलाड़ी दबी नहीं और उसने Sports Authority of India को अपनी शिकायत भेजी, जिसका नतीजा ये हुआ कि अब इस कोच को बर्खास्त कर दिया गया है. 

किसी डर से आवाज को दबाना नहीं है 

हमारे देश की लाखों करोड़ों महिलाओं को घरों में, दफ्तरों में, बाजारों में, स्कूल और कॉलेजों में इसी तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ता है और उनमें से ज्यादातर अपने भविष्य की वजह से या बदनामी की वजह से अक्सर चुप रह जाती हैं. ये कहानी बताकर कर आज हम देश की हर महिला से अपील करेंगे कि अगर आपके साथ भी ऐसी कोई घटना हो तो अपनी आवाज को दबाइए मत.

कोच ने एक ही कमरे में रुकने को कहा 

इस पूरी कहानी की शुरुआत होती है एक Cycling Training Camp से Sports Authority of India की तरफ से हर साल कुछ राष्ट्रीय खिलाड़ियों को Training लेने के लिए विदेश भेजा जाता है. इस साल भी कुछ Athletes को यूरोप के एक देश Slovenia में ट्रेनिंग लेने के लिए जाना था. ये ट्रेनिंग कैम्प 15 मई से 14 जून तक चलने वाला था. इसके लिए इस महिला खिलाड़ी को भी चुना गया था. लेकिन Slovenia रवाना होने से सिर्फ तीन दिन पहले Cycling Federation of India के Coach आरके शर्मा ने इस महिला खिलाड़ी को फोन किया और उससे कहा कि जिस होटल में खिलाड़ियों के रुकने का इंतजाम किया गया है, वहां पर्याप्त कमरे नहीं है. इसलिए इस खिलाड़ी को उनके साथ उनके कमरे में ही रुकना होगा.

कोच ने दी महिला खिलाड़ी को धमकी 

हालांकि 16 मई को जब ये खिलाड़ी Solvenia पहुंची और उसने अपने लिए अलग से एक कमरे की मांग की तो कोच आरके शर्मा ने उसके साथ बदतमीजी शुरू कर दी. साथ ही इस खिलाड़ी को धमकी दी कि वो उसे National Camp और टीम से बाहर कर देगा और उसे सड़क पर सब्जियां बेचने के लिए मजबूर कर देगा. हालांकि इन धमकियों के बाद भी ये खिलाड़ी डरी नहीं और इसने अपनी ट्रेनिंग जारी रखी. जिसके बाद इस कोच ने सबक सिखाने के लिए इस खिलाड़ी को जर्मनी में होने वाले Cycling Event में ले जाने से इनकार कर दिया.

कमरे में जबरदस्ती घुसा कोच 

आरोप है कि जब इस सबके बाद भी ये खिलाड़ी दबी नहीं तो इस कोच ने इस खिलाड़ी का यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की. वो इसके कमरे के अन्दर जबरदस्ती घुस गया. इसके बाद इस खिलाड़ी ने Sports Authority of India को अपनी शिकायत भेजी. बड़ी बात ये है कि इस शिकायत को बहुत ही गम्भीरता से लिया गया.

शिकायत पर बनी जांच कमेटी

इस पर एक जांच कमेटी बनाई गई और जब जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में ये सारे आरोप सही पाए तो कोच आरके शर्मा को तुरंत उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया. आज ये महिला खिलाड़ी, दूसरी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा बन गई है. इस खिलाड़ी से हिम्मत लेकर एक और महिला ऐथलीट ने अपने कोच के खिलाफ शिकायत की है.

मिसाल बन गई Cyclist 

ये खिलाड़ी भारत की महिला Sailing Team का हिस्सा है और इसका कहना है कि हाल ही में जब जर्मनी में एक ट्रेनिंग Camp का आयोजन हुआ था तो वहां उसके कोच ने उसके साथ आपत्तिजनक व्यवहार किया था. इस शिकायत पर Yatching Association of India ने इस कोच के खिलाफ जांच की बात कही है. यानी आप देखेंगे तो इस Cyclist की हिम्मत बाकी खिलाड़ियों के लिए भी मिसाल बन गई है. ये दुर्भाग्य है कि हमारे देश की लाखों करोड़ों महिलाओं को आज भी इसी तरह घरों में, दफ्तरों में, बाजारों में, स्कूल और कॉलेजों में इसी तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ता है और उनमें से ज्यादातर अपने भविष्य की वजह से या बदनामी की वजह से अक्सर चुप रह जाती हैं. लेकिन आज हमारे देश की महिलाएं इस खिलाड़ी से प्रेरणा और हिम्मत दोनों ले सकती हैं.

 

Trending news