OMG: यहां बेटी की शादी में दहेज के तौर पर दिए जाते हैं जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता!
Advertisement
trendingNow11231906

OMG: यहां बेटी की शादी में दहेज के तौर पर दिए जाते हैं जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता!

Weird Wedding Tradition: आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बेटी की शादी में पिता अपने दामाद को दहेज में महंगे तोहफे न देकर 21 सांप देता है. इसकी वजह भी बेहद अजीब है.

OMG: यहां बेटी की शादी में दहेज के तौर पर दिए जाते हैं जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता!

Weird Wedding Tradition: वैसे तो भारत में दहेज प्रथा (Dowry) कानूनी अपराध है. लेकिन आज भी कई जगहों पर दहेज प्रथा का प्रचलन है. आमतौर पर शादियों (Indian Weddings) में दुल्हन के पिता अपनी बेटी को दहेज के रूप में महंगे तोहफे देते हैं. लेकिन मध्य प्रदेश में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां दहेज में दुल्हन के पिता लड़के वालों को महंगे तोहफे की जगह जहरीले सांप (Venomous Snake) देते हैं. ये बात सुनने में अजीब लग रही होगी, लेकिन ये परंपरा सदियों से चली आ रही है.

सदियों से चली आ रही है प्रथा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये अजीबोगरीब प्रथा मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के लोगों के बीच सदियों से चली आ रही है. गौरिया जनजाति के लोग अपनी बेटी की शादी करने के बाद दामाद को 21 जहरीले सांप देते हैं. इस समुदाय के लोगों के बीच मान्यता है कि बेटी की शादी में सांप देने से पति-पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत बना रहता है. वहीं, ऐसा न करने पर रिश्ता टूट जाता है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: स्वर्गलोक में ढूंढो या पाताल में, हर हाल में 'भगवान' को करो पेश; कोर्ट का फरमान

शादी से पहले से सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं बेटी के पिता

स्थानीय लोगों का कहना है कि समुदाय के पिता बेटी की शादी तय होने के बाद दहेज देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं. यहां गेंहुअन जैसे जहरीले सांप ज्यादा मात्रा में दिए जाते हैं. आपको गौरिया जनजाति के लोगों के घरों में बच्चे भी जहरीले सांपों के साथ खेलते नजर आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे को शर्मिंदा करने के लिए एकनाथ शिंदे का मास्टर स्ट्रोक, तय किया नई पार्टी का नाम

जीवन यापन का जरिया है सांप पकड़ना

आपको बता दें कि गौरिया समुदाय के लोग पेशे से सपेरे हैं. इनका काम सांप पकड़ना है और यही उनके जीवन यापन का जरिया भी है. इस समुदाय में सांपों को सुरक्षित रखने के लिए कड़ा नियम भी बनाया गया है. कहा जाता है कि अगर सांप इनके पिटारे में मर जाता है, तो पूरे परिवार के लोगों को मुंडन कराना पड़ता है. इसके साथ ही इस समुदाय के सभी लोगों को भोज कराना पड़ता है.

LIVE TV

Trending news