Weather Update: मॉनसून आने के बाद भी कम नहीं हो रही गर्मी, दिल्ली में तापमान अब भी 37 डिग्री के पार; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट
Advertisement
trendingNow12315518

Weather Update: मॉनसून आने के बाद भी कम नहीं हो रही गर्मी, दिल्ली में तापमान अब भी 37 डिग्री के पार; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट

Aaj ka Mausam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्लीमें रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शुक्रवार को दिल्ली में 228.1 मिमी बारिश हुई थी, जिसके बाद से बारिश का दौर जारी है लेकिन इसके बाद भी तापमान में कमी नहीं हो रही है और लोगों को उमस से परेशानी हो रही है.

Weather Update: मॉनसून आने के बाद भी कम नहीं हो रही गर्मी, दिल्ली में तापमान अब भी 37 डिग्री के पार; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट

Weather Update 1st July 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून आने के बाद बारिश तो शुरू हो गई है, लेकिन गर्मी अभी भी कम नहीं हो रही है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बारिश शुरू होने के बाद चिलचिलाती गर्मी तो कम हो गई है, लेकिन उमस की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजधानी में सोमवार और मंगलवार को बादल छाए रहने के साथ भारी बारिश (Delhi Rain) होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि दिल्ली और इससे सटे राज्यों के कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है.

बारिश से दिल्ली में हाल बेहाल

दिल्ली में मॉनसून आगमन के पहले दिन शुक्रवार (28 जून) की सुबह 228.1 मिलीमीटर बारिश हुई, जो 1936 के बाद जून माह में अब तक की सर्वाधिक वर्षा है. बारिश से शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया, जिससे शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बारिश के बाद अलग-अलग हादसों में करीब 11 लोगों की जान जा चुकी है.

देश के कई हिस्सों में डेंगू का प्रकोप, रहे सावधान

मॉनसून की बारिश होने के साथ ही कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों से डेंगू के बढ़े हुए मामले सामने आए हैं. डेंगू एक वेक्टर जनित बीमारी है, जो संक्रमित मच्छर के काटने से फैलती है. मच्छर गर्म और नम वातावरण में पनपते हैं और इस बीमारी को जन्म देते हैं. जिसको लेकर डॉक्टरों ने सावधानी बरतने की सलाह देते हुए लोगों को समय रहते इसका पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है. इस बीमारी का प्रकोप 100 से ज्‍यादा देशों में देखा जाता है.

किन राज्यों में अब तक पहुंचा मॉनसून

गुजरात और राजस्थान सहित देश के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश के उत्तरी राज्यों की ओर आगे बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं, जहां रविवार को भारी बारिश हुई. आईएमडी ने कहा कि सौराष्ट्र क्षेत्र से सटे उत्तर-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण गुजरात में बारिश का दौर चल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण सूरत, भुज, वापी, भरूच और अहमदाबाद शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया और निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण यातायात प्रभावित हुआ, जिससे कुछ सड़कें और अंडरपास दुर्गम हो गए. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में अगले चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

राजस्थान के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हुई, चुरू में सबसे अधिक 51.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले 24 घंटों में भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. राज्य में अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 41.3 डिग्री दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में पुलिस ने बताया कि रविवार को बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक पुजारी समेत दो लोगों की मौत हो गई, जबकि सात अन्य घायल हो गए. पुलिस के अनुसार, यह घटना अपराह्न करीब एक बजे हुई, जब इलाके में भारी बारिश हो रही थी. गोपालपुर गांव में स्थित मंदिर में बिजली गिरने के समय मंदिर के पुजारी राधेश्याम गिरी (50) समेत कुछ लोग मंदिर में शरण लिए हुए थे. दूसरी घटना में, राजनाथ कुशवाहा (40) उस समय बिजली की चपेट में आ गए जब वे अपने खेतों में धान की बुवाई कर रहे थे. उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

महाराष्ट्र में रविवार को पुणे के लोनावाला इलाके में भुशी बांध के पास एक झरने में एक महिला और 13 वर्षीय एक लड़की डूब गई, जबकि 4-6 आयु वर्ग के तीन बच्चे लापता हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना अपराह्न डेढ़ बजे हुई जिसके बाद खोज एवं बचाव दल मौके पर पहुंच गए. पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसा लगता है कि वे एक ही परिवार के सदस्य हैं और भुशी बांध से करीब दो किलोमीटर दूर एक झरने में फिसलकर गिर गए और नीचे जलाशय में डूब गए.

बारिश के बाद जम्मू-कश्मीर में गर्मी से राहत

जम्मू-कश्मीर में रविवार को भूस्खलन के कारण किश्तवाड़-पद्दार मार्ग अवरुद्ध हो गया, जबकि जम्मू संभाग के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली. किश्तवाड़ जिले में रविवार अपराह्न बारिश के कारण पथरनाकी के निकट सड़क पर भूस्खलन हो गया, जिससे वाहनों की आवाजाही रोकनी पड़ी. जम्मू प्रांत के अधिकांश हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे और विभिन्न क्षेत्रों, खासकर किश्तवाड़, डोडा, राजौरी, पुंछ, उधमपुर और रामबन के पहाड़ी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की खबरें हैं. ग्रीष्मकालीन राजधानी जम्मू में भी सुबह-सुबह हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने तीन जुलाई तक देर रात या सुबह के समय जम्मू संभाग के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है. इसके बाद चार से सात जुलाई तक अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अचानक बाढ़, भूस्खलन और पत्थर गिरने की चेतावनी भी जारी की है.

अगले दो-तीन दिन में इन राज्यों हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी ने अगले दो-तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के अधिक भागों तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष क्षेत्रों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news