Weather Update: Monsoon को लेकर IMD ने दी अच्छी खबर, बताया- अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow11763485

Weather Update: Monsoon को लेकर IMD ने दी अच्छी खबर, बताया- अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam 3rd July 2023: मानसून के एक्टिव होने के साथ ही कुछ जगहों पर लोगों को गर्मी से राहत मिली है, जबकि कुछ राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रहा है और बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है.

Weather Update: Monsoon को लेकर IMD ने दी अच्छी खबर, बताया- अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Forecast Monsoon Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष भाग में आगे बढ़ने के साथ ही सामान्य तिथि से 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण बिहार को छोड़कर पूरे देश में जुलाई में मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले 8 जुलाई को पूरे देश में मानसून के पहुंचने का अनुमान जताया था. मानसून के एक्टिव होने के साथ ही कुछ जगहों पर लोगों को गर्मी से राहत मिली है, जबकि कुछ राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रहा है और बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है.

गुजरात में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे कई गांवों का संपर्क टूट गया है. वलसाड और नवसारी जिलों के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश हुई है और सड़कों पर पानी भर जाने या उसके बह जाने के कारण कई गांवों का संपर्क टूट गया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) फंसे हुए लोगों को बचाने के अभियान में लगे हैं. जामनगर सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से एक है और पुलिस का कहना है कि शुक्रवार से बारिश संबंधी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई है.

गुजरात में अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि सोमवार सुबह तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के जिलों में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में यह भी कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में सोमवार को हल्की बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. विभाग ने सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया है. आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री कम है. आईएमडी ने दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन रविवार को राजधानी में बारिश नहीं हुई.

मुंबई में थमा भारी बारिश का दौर

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सप्ताह भर भारी बारिश होने के बाद वीकेंड में हल्की बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार सुबह समाप्त हुए पिछले 24 घंटे में कोलाबा वेधशाला में जहां 14 मिमी बारिश दर्ज की गई, वहीं सांताक्रूज मौसम स्टेशन में इस अवधि में 22.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अगले 2 दिन राज्य में हल्की से भारी बारिश की आशंका जताई है. इसको लेकर कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट दिया गया है.

यूपी में 8 जुलाई तक गरज के साथ होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर बारिश होने संभावना जताई है. आईएमडी ने बताया कि राज्य के विभिन्न जिलों में 8 जुलाई तक गरज और चमक के साथ बारिश होती रहेगी. वहीं, आज (3 जुलाई) कुछ जिलों में जोरदार बारिश होने की उम्मीद है.

झारखंड में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश

इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही विभाग ने 7-8 जुलाई को राज्यभर में बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले 24 घंटे में राज्य में मानसून की सक्रियता में तेजी आने की संभावना है और 3-4 जुलाई को राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar) एक्टिव होने के बाद भी अब तक कम बारिश हुई है. हालांकि, अब पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र (Mausam Vibhag) ने आज (3 जुलाई) राज्य के छह जिलों में भारी और छह जिलों में अतिभारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने छह जिलों के लिए येलो अलर्ट और छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news