Weather Update: उत्तर भारत में ठंड का डबल अटैक, बारिश के बाद उत्तराखंड-हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट; कश्मीर में एवलॉन्च की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12093273

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड का डबल अटैक, बारिश के बाद उत्तराखंड-हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट; कश्मीर में एवलॉन्च की चेतावनी

Weather forecast today: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक आज मौसम अपना रौद्र रूप दिखा रहा है. बीती रात हुई बारिश से ठंड बढ़ी है. आज देशभर में कैसा रहेगा आज का मौसम (aaj ka mausam) आइए बताते हैं.

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड का डबल अटैक, बारिश के बाद उत्तराखंड-हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट; कश्मीर में एवलॉन्च की चेतावनी

Weather news: उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर में रविवार को मौसम के मिजाज तीखे हैं. दिल्ली में बीती रात शुरू हुई बारिश कई इलाकों में बूंदाबूंदी के रूप में अब भी जारी है. तापमान में भी गिरावट आई है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है. वहीं उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में बारिश हुई. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज दिनभर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के लिए भी आज मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के लिए बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल में भारी बर्फबारी का अलर्ट और 6 फरवरी तक बारिश

मौसम विभाग ने शनिवार को पूरे हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. चार से ज्यादा हाइवे बंद किए गए हैं. सूबे की करीब 500 सड़कों में से कई प्रभावित हुई हैं. हिमाचल में मनाली समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. इसने निचले इलाकों में तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी और 6 फरवरी तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की है. 

बर्फबारी और शीतलहर से जनजीवन प्रभावित

शिमला में शनिवार को कुछ देर के लिए बर्फबारी हुई, जिससे निवासियों और पर्यटकों के चेहरे खिले नजर आए. मनाली और आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, शिमला में अधिकतम 161 सड़कें, लाहौल और स्पीति में 153, कुल्लू में 76 और चंबा जिले में 62 सड़कें अवरुद्ध हैं और 674 ट्रांसफार्मर और 44 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं. सड़कों से जल्द से जल्द बर्फ हटाने के लिए सड़क साफ करने का काम जोरों पर चल रहा है. अधिकांश हिस्सों में तीव्र शीत लहर की स्थिति बनी रही, यहां तक ​​कि न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि हुई लेकिन यह सामान्य से नीचे रहा. 

जम्मू कश्मीर में एवलॉन्च संभव - 6 फरवरी तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने आज जम्मू कश्मीर में हिमस्खलन की संभावना जताई है. जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में तापमान शून्य से भी नीचे दर्ज हुआ. आने वाले दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी के अनुमान के चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है. कश्मीर में बर्फबारी के बाद लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे है. कश्मीर में ठंड ने डेढ़ दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. काजीगुंड, अनंतनाग, गुलमर्ग, सोनमर्ग में पिछले 16 सालों में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. 6 फरवरी तक मौसम में सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है.

मौसम विभाग (MeT) के अधिकारियों ने अगले तीन दिनों के दौरान और अधिक बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है. कई जगह पारे ने गोता लगाया और जीरो के नीचे पहुंच गया. यहां  4 से 6 जनवरी तक कश्मीर में भी शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी.

यूपी का हाल भी जानिए

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर यूपी पर पड़ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ का असर 5 फरवरी यानी सोमवार तक जारी रहेगा. इस दौरान बिजली कड़कने के साथ तेज हवाएं चलेंगी. कई जगहों पर ओले गिरने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. रविवार से सोमवार के बीच आगरा, अमरोहा, इटावा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, कानपुर और प्रयागराज और आसपास के इलाकों में ओले पड़ने की ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आज सुबह यूपी के कई शहरों में बारिश हुई, जो शाम तक जारी रह सकती है.

आज राजस्थान में भी संभलकर

राजस्थान की राजधानी जयपुर यानी गुलाबी नगरी का मौसम गुलाबी हुआ. पश्चिमी विक्षोभ का दिखन लगा असर. राजधानी जयपुर में आज सुबह से बारिश का दौर शुरू हुआ है. जयपुर और आस-पास के कई इलाकों में बारिश हो रही है. रविवार को पूरे दिन प्रदेश के अधिकांश जिलों में बिजली कड़कने के साथ तेज बरसात की संभावना है.

Trending news