Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश; फिर भी ठंड गायब, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री
Advertisement
trendingNow12096424

Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश; फिर भी ठंड गायब, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री

Aaj ka Mausam: पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में कई दिनों से हो रही बारिश के बावजूद ठंड गायब होने लगी है और दिल्ली-एनसीआर समेत कई शहरों में न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है.

Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश; फिर भी ठंड गायब, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री

Weather Update 6 February 2024: पूरे देश में मौसम लगातार बदल रहा है. पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है, लेकिन इसके बावजूद अचानक ठंड गायब होने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री पहुंच गया है. बर्फबारी के बाद पहाड़ों पर ठंड का अहसास हो रहा है, लेकिन मैदानी इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ठंड कम होने से लोगों को राहत तो मिली है, लेकिन यह समय से पहले गर्मी के संकेत भी हैं.

दिल्ली में सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री ज्यादा है. जबकि, अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री तक रह सकता है. मौसम विभाग ने बताया है कि हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना बहुत कम है.

बारिश के बाद दिल्ली में वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अभी भी कई स्टेशनों पर एक्यूआई 'मध्यम' और 'खराब' श्रेणी में है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार इलाके में सुबह 9 बजे पीएम 2.5 का स्तर 212 यानी 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 131 पर पहुंच गया. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पीएम 2.5 का स्तर 162 और पीएम 10 का स्तर 140 दर्ज किया गया. शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' माना जाता है. 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

बिहार में भी ठंड से मिली राहत

बिहार में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है और लोगों को ठंड से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में पछुआ हवा की वजह से तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है. सोमवार को राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री था. राज्य में सबसे कम तापमान डेहरी में दर्ज किया गया, जो 10.5 डिग्री रहा. दिन के समय सबसे गर्म भी डेहरी ही रहा और अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यूपी में भी न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में सोमवार को हल्की बारिश हुई और बादल छाए रहने की वजह से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. राजधानी लखनऊ समेत पूरे राज्य में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री को पार कर चुकी है, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. मौसम केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर एक से दो दिनों तक रह सकता है और मंगलवार को भी लखनऊ समेत कई अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. 

हिमाचल में बर्फबारी और बारिश जारी

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. चार नेशनल हाईवे सहित 645 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि शिमला में 242, लाहौल और स्पीति में 157, कुल्लू में 93, चंबा में 61 और मंडी जिले में 51 सड़कें बंद हैं. मौसम कार्यालय ने कहा कि न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ, हालांकि, अधिकतम तापमान गिरावट के बाद सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. लाहौल-स्पीति का कुकुमसेरी रात में सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कांगड़ा का देहरा गोपीपुर दिन में 14 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. स्थानीय मौसम कार्यालय ने अगले छह दिन तक राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है.

उत्तराखंड में बर्फबारी जारी, मैदानी इलाकों में हुई बारिश

उत्तराखंड में भी मौसम लगातार बदल रहा है. सोमवार को भी पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी जारी रही, जिससे ठंड बढ़ने के साथ ही मौसम सुहाना बना हुआ है. पर्यटक भी पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का जमकर लुफ्त भी उठा रहे हैं. इसके साथ ही लंबे समय के बाद हुई बर्फबारी के कारण किसानों को भी राहत मिली है. बर्फबारी से उनकी फसलों को भी फायदा हुआ है. दूसरी तरफ मैदानी इलाकों में भी बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. देहरादून में सोमवार को भी बारिश का दौर जारी रहा, जिससे ठंड और बढ़ गई. तापमान गिरने से ठिठुरन भी बढ़ गई है और लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं.

राजस्थान में 2-3 दिन में गिर सकता है 2-4 डिग्री तापमान

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 22.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 10 सालों में फरवरी महीने में एक दिन में सबसे अधिक बारिश है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को बीते 24 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. धौलपुर में सबसे अधिक 35 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि, पश्चिमी राजस्थान के बिलारा और जोधपुर में 18 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है. वहीं, उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर घना कोहरा दर्ज किया जा सकता है.

कश्मीर में शीतलहर जारी, श्रीनगर में तापमान -0.4 डिग्री

कश्मीर में बर्फबारी के बाद ठंड का दौर जारी है और सोमवार को अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के साथ ही घाटी में शीतलहर का प्रभाव बढ़ गया है. मौसम कार्यालय के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर का पहलगाम कल रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस से कम था. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान पिछली रात शून्य से नीचे सात डिग्री से तीन अंक नीचे लुढ़क कर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

पंजाब-हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोहरा

पंजाब और हरियाणा में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कुछ इलाकों में अभी भी शीतलहर और कोहरे का प्रकोप जारी है. सोमवार को अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश 9.6 और 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पठानकोट में 7.3, बठिंडा में 6.6, फरीदकोट में 5.5 और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, करनाल में 13.5, नारनौल में नौ, रोहतक में 12.8, भिवानी में 10.1 और सिरसा में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news