Weather Update: इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, दिल्ली में मंडराया बाढ़ का खतरा; जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
trendingNow11772650

Weather Update: इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, दिल्ली में मंडराया बाढ़ का खतरा; जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

Rainfall Alert: मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों में बारिश आफत (Rainfall Alert) बनकर बरस रही है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं और बाढ़ का खतरा (Delhi Flood) मंडराने लगा है.

Weather Update: इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, दिल्ली में मंडराया बाढ़ का खतरा; जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Update 10 July: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों में बारिश आफत (Rainfall Alert) बनकर बरस रही है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे 3 का एक हिस्सा पानी में बह गया है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं और बाढ़ का खतरा (Delhi Flood) मंडराने लगा है. बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हिमाचल प्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से फोन पर हालात की जानकारी ली है और साथ ही हर संभव मदद का भरोसा भी दिलाया है.

दिल्ली में मंडराया बाढ़ का खतरा

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के बाद यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. दिल्ली में रिकॉर्ड बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं और राजधानी पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. यमुना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और मंगलवार को ये खतरे के निशान को पार कर सकता है. वहीं, हरियाणा के हथिनी बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली सरकार ने भी बाढ़ की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली में बारिश के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. शनिवार को दिल्ली में सिर्फ 12 घंटे में 126 मिमी और 24 घंटे में 150 मिमी से ज्यादा बारिश हुई. 1982 के बाद यह 24 घंटे की सबसे ज्यादा बारिश है. इससे पहले 1982 में 169.9 मिमी बारिश हुई थी. लगातार हो रही की भारी वजह को देखते हुए दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया गया है.

आज इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज (10 जुलाई) कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है और चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम,नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, पश्चिम बंगाल, ओडिशा गुजरात, कर्नाटक, केरल और गोवा में भारी बारिश हो सकती है.

हिमाचल के मंडी में बह गया पुल

पहाड़ी इलाकों में भी बारिश आफत बनकर बरस रही है और हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे 3 का एक हिस्सा पानी में बह गया है. वहीं, मंडी में 100 साल पुराना पुल बह गया है. मंडी के ही थुनाग में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. शिमला में भी बारिश का खौफनाक मंजर देखा गया, जहां कलगा गांव में एक इमारत ढह गई है.

पंजाब में भी भारी बारिश के बाद कई जिलों में पानी भर गया है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में ब्यास नदी का रौद्र रूप दिखा, जहां ट्रक खिलौने की तरह नदी में बह गया. मनाली के बहंग में बारिश की वजह से भारी नुकसान हुआ है और बाढ़ में 4 मंजिला होटल बह गया. हिमाचल में बारिश की वजह से अब तक 776 सड़कें बंद हुई हैं और कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से फोन पर हालात की जानकारी ली है. साथ ही हर संभव मदद का भरोसा भी दिलाया है.

Trending news