Weather Update Today: बढ़ी गर्मी के बीच 7 राज्यों में होने जा रही है झमाझम बारिश, दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा हाल? जानें ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow11648767

Weather Update Today: बढ़ी गर्मी के बीच 7 राज्यों में होने जा रही है झमाझम बारिश, दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा हाल? जानें ताजा अपडेट

Weather Forecast Today: पिछले 2 दिनों से देश के में एकाएक बढ़ी गर्मी के बीच आज 7 राज्यों में झमाझम बारिश होने जा रही है. इसकी वजह से वहां पर मौसम का पारा गिरेगा. दिल्ली-एनसीआर में आज कैसा मौसम रहेगा, इसे लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. 

Weather Update Today: बढ़ी गर्मी के बीच 7 राज्यों में होने जा रही है झमाझम बारिश, दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा हाल? जानें ताजा अपडेट

Delhi NCR Rain Update: ईरान के रास्ते उत्तर पश्चिम भारत में प्रवेश करके मार्च के बाद से लगातार भारत को भिगो रहे पश्चिमी विक्षोभों की चेन पर अब कुछ दिनों के लिए ब्रेक लग गया है. हालांकि अरब सागर और इससे सटे दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर कम दबाव का वायु क्षेत्र बने होने की वजह से देश के कुछ हिस्सों में अब भी बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में धूल भरी आंधी आई और गरज के साथ हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, उत्तरी कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी हल्की बारिश हुई.

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश (Weather Forecast Today) संभव है. अरुणाचल प्रदेश और केरल में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश संभव है. जबकि देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान बढ़ने की उम्मीद है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान हरियाणा और उत्तर प्रदेश के गंगा के मैदानी इलाकों में मध्यम से तेज सतही हवा चल सकती है.

उत्तराखंड में ऐसा रहने वाला है मौसम

उत्तराखंड की बात करें तो वहां पर चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं. इसके साथ ही वहां पर बारिश-बर्फबारी का दौर (Weather Forecast Today) अब तक बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक 14 अप्रैल के बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होने के आसार हैं, जिससे राज्य में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. सोमवार 10 अप्रैल की सुबह साढ़े दस बजे के करीब देहरादून का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के करीब था. इसके अधिकतम 30 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री रहने की संभावना है. 11 अप्रैल को अधिकतम तापमान बढ़कर 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री, 12 अप्रैल को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है.

14 अप्रैल के बाद तपेंगे पहाड़

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी (Weather Forecast Today) के चलते फिलहाल मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है मौसम विज्ञान के मुताबिक 14 अप्रैल के बाद तापमान में तेजी के साथ बढ़ोतरी के आसार हैं जिसके चलते भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. देहरादून में आज 12 अप्रैल को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है. जबकि 16 अप्रैल को देहरादून का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 20 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है. 

खेतीबाड़ी को पहुंच सकता है नुकसान

वहीं मौसम विभाग ने अपनी ताजा भविष्यवाणी में कहा कि इस साल भारत में मानसून (Weather Forecast Today) सामान्य रहेगा. विभाग के मुताबिक इस साल जुलाई से सितंबर की अवधि के मॉनसून सीजन में करीब 96 प्रतिशत बारिश हो सकती है. हालांकि उत्तर पश्चिम भारत, पश्चिम मध्य भारत और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश की आशंका भी जताई गई है. इससे इन इलाकों में खेतीबाड़ी पर असर पड़ सकता है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news