बिगड़ेंगे हालात या मिलेगी राहत, आने वाले दिनों में कैसे रहेंगे मौसम के तेवर, IMD ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow12336137

बिगड़ेंगे हालात या मिलेगी राहत, आने वाले दिनों में कैसे रहेंगे मौसम के तेवर, IMD ने दी चेतावनी

Rainy Season: यह बात तो सही है कि बरसात का मौसम आ चुका है लेकिन अभी भी देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश नहीं हुई है. उधर कई जगहों के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी सच नहीं साबित हो पाई है. ऐसे में यह देखना जरूरी होगा कि आने वाले दिनों में क्या होने वाला है. 

बिगड़ेंगे हालात या मिलेगी राहत, आने वाले दिनों में कैसे रहेंगे मौसम के तेवर, IMD ने दी चेतावनी

Weather Update: देश की राष्ट्रीय राजधानी समेत कई राज्यों में रविवार को हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों उमस से राहत मिली है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान दिल्ली में 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. उधर उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण गोमुख मार्ग के कई जगह क्षतिग्रस्त होने के मद्देनजर गंगोत्री पार्क प्रशासन ने लोगों के गोमुख जाने पर रोक लगा दी है. मुंबई और इसके उपनगरों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. राजस्थान के कई जिलों में बीच बारिश हुई है. 

पूरे उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट

असल में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पूरे उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मराठवाड़ा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

तटीय कर्नाटक केरल में बारिश संभव

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक उधर कोंकण और गोवा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है. वहीं उत्तराखंड, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, राजस्थान और दिल्ली में हल्की बारिश संभव है.

 उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश

उधर उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण गोमुख मार्ग के कई जगह क्षतिग्रस्त होने के मद्देनजर गंगोत्री पार्क प्रशासन ने लोगों के गोमुख जाने पर रोक लगा दी है . पार्क प्रशासन ने इस संबंध में गंगोत्री धाम और कनखू बैरियर पर नोटिस बोर्ड लगा दिए हैं जिनमें कहा गया है कि गोमुख मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है, इसलिए उस पर आवाजाही बंद की गयी है. 

असम बाढ़ में सुधार

वहीं असम में बाढ़ की स्थिति में रविवार को सुधार जारी रहा और पूरे प्रदेश में जलस्तर तेजी से घट रहा है . अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने भी बराक घाटी और मध्य असम के कुछ जिलों में बारिश की भविष्यवाणी के अलावा कोई चेतावनी जारी नहीं की है.

मुंबई और उपनगरों में भारी बारिश

महाराष्ट्र की बात करें तो मुंबई और इसके उपनगरों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार रविवार को इन स्थानों पर बारिश में कमी आने की संभावना है. मौसम विभाग ने रविवार को बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सतारा, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. 

कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते बीते चौबीस घंटे में राज्य के जयपुर, झालावाड़ व भरतपुर जिले में कई जगह भारी बारिश हुई. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्के से मध्यम स्तर की तथा जयपुर, झालावाड़ व भरतपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है.

इधर उत्तर प्रदेश में मानसून के दौरान आकाशीय बिजली के चलते मौत के मामलों में कमी लाने के प्रयास के तहत राज्य सरकार ने जल्द बिजली की पहचान एवं चेतावनी प्रणाली स्थापित करने की योजना बनाई है. फिलहाल देशभर के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट है. फिलहाल गोंडा के आसपास जिलों के तराई मैदान में अभी बाढ़ का खतरा पहले जैसा नहीं बना है. लेकिन इधर कई जिलों में बारिश जरूर हो रही है. agency input

Trending news