Weather Update: इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी मुसीबत, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11823607

Weather Update: इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी मुसीबत, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें मौसम का हाल

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर बारिश की संभावना है.

Weather Update: इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी मुसीबत, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें मौसम का हाल

Weather Update and Forecast 14th August 2023: कई राज्यों में हो रही लगातार बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है और इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट (Red Alert for Rainfall) जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर बारिश (Rainfall on Independence Day) का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान (Weather Prediction) के अनुसार, दिल्ली के अलावा देश के अन्य कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

उत्तराखंड के 6 जिलो में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने उत्तराखंड में जारी बारिश के बीच 6 जिलों में आज (14 अगस्त) बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट के दौरान कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश और गर्जन के साथ बारिश के तीव्र से अति तीव्र दौर की चेतावनी दी है. देहरादून मौसम केंद्र द्वारा जारी ताजा पूर्वानुमान में टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में बारिश का रेड अलर्ट और हरिद्वार जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है और सरकार ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों एवं राज्य आपदा प्रतिवादन बल (SDRF) को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है ताकि किसी आपदा की स्थिति में तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों को मदद पहुंचाई जा सके.

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को गरज के साथ बेहद हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पूरे दिन उमस भरा मौसम बना रहा. मौसम विभाग ने सोमवार को शहर में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, सोमवार को एक-दो स्थान पर बहुत हल्की बारिश हो सकती है, जबकि मंगलवार को दिल्ली में शाम के समय में बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

आईएमडी ने इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट किया जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड के अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. मौसम एजेंसी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में आगे कहा कि पूर्वी भारत में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 14 और 15 अगस्त, बिहार में 14 अगस्त, पश्चिम बंगाल में 14 से 17 अगस्त, ओडिशा और झारखंड में 15 से 17 अगस्त के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 14 से 16 अगस्त के दौरान हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

मौसम एजेंसी ने बताया कि 17 अगस्त तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम और व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत के लिए अनुमान लगाया है कि 16 और 17 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 7 दिनों के दौरान इन क्षेत्रों के शेष हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस)

Trending news