Nuh Shobha Yatra: नूंह में आज फिर निकलेगी VHP की जलाभिषेक यात्रा, इंटरनेट समेत स्कूल-कॉलेज बंद: ड्रोन से चेकिंग
Advertisement

Nuh Shobha Yatra: नूंह में आज फिर निकलेगी VHP की जलाभिषेक यात्रा, इंटरनेट समेत स्कूल-कॉलेज बंद: ड्रोन से चेकिंग

Nuh Shobha Yatra News: पिछले महीने दंगाइयों के हमले की वजह से नूंह में खंडित हुई विहिप की जलाभिषेक यात्रा आज फिर निकाली जाएगी. इस यात्रा को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. 

फाइल फोटो

VHP Jalabhishek Yatra Update in Nuh: सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से आज सोमवार को ‘शोभा यात्रा’ निकालने का आह्वान किए जाने के मद्देनजर हरियाणा के नूंह एवं अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद यात्रा का आह्वान किया गया है. कड़ी निगरानी रखने के लिए अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. अंतरराज्यीय और अंतर जिला सीमाओं पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. सावन के महीने का आखिरी सोमवार 28 अगस्त यानी आज है. ऐसे में यात्रा में भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है. 

इंटरनेट पर लगाया गया बैन
 
जिला प्रशासन ने 3 से 7 सितंबर के दौरान नूंह (VHP Jalabhishek Yatra Update in Nuh) में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया था. इसके साथ प्रशासन ने सोशल मीडिया के जरिए अफवाहों के फैलने की आशंका को देखते हुए 26 से 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवा निलंबित रखने के फैसले की घोषणा की. हालांकि वीएचपी की ओर से इसके बावजूद यात्रा की तैयारियां की जा रही हैं. इसे देखते हुए अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी के अलावा हरियाणा पुलिस के 1,900 कर्मी तैनात किए जा रहे हैं. किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश न देने और जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील करने का फैसला लिया गया है. 

बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सोमवार को शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद रखने का आदेश दिया है. मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही ऐहतियात के तौर पर जिले में धारा 144 भी लगा दी गई है. जिसके किसी भी जगह पर 4 या उससे ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. मस्जिदों के आसपास पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है, यह आदेश सोमवार तक प्रभावी रहेगा. 

विहिप की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ की ओर से हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में सांप्रदायिक झड़प हो गई थी. जिसमें  होम गार्ड के 2 जवानों और एक इमाम समेत छह लोग मारे गए थे.

ड्रोन कैमरा की मदद से की जा रही निगरानी

नूंह में सोमवार को होने वाली बृज मंडल यात्रा (VHP Jalabhishek Yatra Update in Nuh) को लेकर जिले की पुलिस चौकस है. इस यात्रा पर दंगाई फिर से हमला न बोल दें, इसे देखते हुए पुलिस अब ड्रोन कैमरों से निगरानी कर रही है. ड्रोन कैमरे की मदद से होडल चौक पर निगरानी की जा रही है. एएसपी उषा कुंडू की टीम की ओर से  द्वारा ड्रोन कैमरे से 

होडल चौक पर जितनी भी ऊंची ऊंची इमारतें बनी हुई है, उन पर ईंट-पत्थर या दूसरी चीजें तो जमा नहीं की गई हैं, इसे ड्रोन कैमरों की मदद से चेक किया जा रहा है. वहां पर रहने वाले सभी लोगों से पूछताछ की जा रही है कि वह लोग कब से यहां पर रह रहे हैं. नूंह के होडल चौक पर एएसपी उषा कुंडू की टीम ड्रोन की मदद से सर्च अभियान चला रही है. 

डिप्टी कमिश्नर ने जारी किया ये आदेश

नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि यह आदेश आज 28 अगस्त 2023 की शाम तक जारी रहेगा. उन्होंने स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति इस अवधि में अपने साथ हथियार के रूप में जैसे लाइसेंसी हथियार व आग्नेय शस्त्र, तलवारें, लाठियां, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, गंडासियां, चाकू और अन्य हथियार लेकर नहीं चल सकेगा. 

उन्होंने स्पष्ट किया कि यह आदेश ड्यूटी पर तैनात सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, पुलिस और अन्य जन सेवकों पर लागू नहीं होगा. डिप्टी कमिश्नर ने बताया है कि सर्वजातीय हिंदू महापंचायत की ओर से 28 अगस्त 2023 को बृजमंडल शोभा यात्रा के आह्वान के बाद जिले में किसी भी प्रकार के तनाव को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया गया है. इन आदेशों को पुलिस अधीक्षक नूंह (VHP Jalabhishek Yatra Update in Nuh) की ओर से प्रभावी ढंग से लागू करवाया जाएगा. इन आदेशों का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. 

फरीदाबाद में भी पुलिस तैनात, हुआ ट्रैफिक डाइवर्जन

उधर नूह में संभावित जलाभिषेक यात्रा को लेकर फरीदाबाद जिले का पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है. पुलिस प्रशासन की ओर से लोगों के लिए एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि संभावित जलाभिषेक यात्रा के संदर्भ में फरीदाबाद में इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटरस्टेट नाके लगाए गए हैं. आमजन को कोई असुविधा न हो, इसका भी ख्याल रखा गया है.

फरीदाबाद शहर में (VHP Jalabhishek Yatra Update) जाम की स्थिति ना हो, इसके लिए भारी वाहनों की फरीदाबाद में आज सुबह से लेकर रात 12:00 बजे तक नो एंट्री घोषित कर दी गई है. वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करने के लिए कहा गया है. साथ ही शहर के प्रमुख मार्गों के नाकों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. जिसके बाद नाके लगाकर चेकिंग की जा रही है. पुलिस फोर्स को अगले 24 घंटे नाके पर मौजूद रहने के आदेश दिए गए है. साथ ही वाहन चालकों से पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील कि गई है.

मेवात में होगा जलाभिषेक यात्रा का समापन: विहिप

विहिप के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि जल अभिषेक यात्रा (VHP Jalabhishek Yatra Update in Nuh) सोमवार को हरियाणा के मेवात में समाप्त होगी. उन्होंने बताया कि श्रावण (माह) के आखिरी दिन सोमवार को शांति और सद्भाव बनाए रखते हुए हिंदू समाज मेवात (जिसे अब नूंह के नाम से जाना जाता है) में अपनी धर्म यात्रा पूरी करेगा.

Trending news