विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : नूरपुर ने भी दिया BJP को झटका, सपा ने छीनी सीट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand405474

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : नूरपुर ने भी दिया BJP को झटका, सपा ने छीनी सीट

यूपी की नूरपुर सीट लोकेंद्र चौहान के निधन के बाद खाली हुई थी. लोकेंद्र चौहान की मौत फरवरी में कार हादसे में हो गई थी.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : नूरपुर ने भी दिया BJP को झटका, सपा ने छीनी सीट

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की नूरपुर सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नईम उल हसन ने भाजपा की प्रत्याशी अवनी सिंह को 6212 वोट से हरा दिया है. शुरुआती चरणों में भाजपा उम्मीदवार ने बढ़त बनाई थी, लेकिन बाद में सपा उम्मीदवार ने उन्हें पीछे छोड़ दिया. ये सीट लोकेंद्र चौहान के निधन के बाद खाली हुई थी. लोकेंद्र चौहान की मौत फरवरी में कार हादसे में हो गई थी.

यहां बीजेपी ने उनकी पत्‍नी अवनि सिंह को उतारा है. वहीं सपा ने नीमुल हसन को टिकट दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक नूरपुर में 3.06 लाख वोटर हैं. यहां कुल 10 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वोटिंग के लिए कुल 2056 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. चुनाव के दौरान कई बूथों पर ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत आई थी. बीजेपी के लिए इस सीट पर चुनाव जीतना प्रतिष्‍ठा का सवाल थी.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे जनता के रुख का काफी हद तक पता चलेगा. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

ये उम्‍मीदवार थे मैदान में
बीजेपी : अवनि सिंह
सपा : नीमुल हसन
मतगणना : 31 मई 2018
कुल वोटर : 269545
पुरुष : 146996
महिला : 122546

Trending news