Pitra Paksha 2023: पितृपक्ष से पहले पिशाच मोचन कुंड के कायाकल्प की है योजना, आप भी से सकते हैं सुझाव, मिलेगी धनराशि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1760672

Pitra Paksha 2023: पितृपक्ष से पहले पिशाच मोचन कुंड के कायाकल्प की है योजना, आप भी से सकते हैं सुझाव, मिलेगी धनराशि

Varanasi News : मान्यता है कि पिशाच मोचन सरोवर में स्नान ध्यान करने से अपनी मृत्यु के बाद व्यक्ति भूत-प्रेत की योनि में नहीं प्रवेश करता है. अब इस कुंड के कायाकल्प की योजना है.

Pisach mochan sarovar (फाइल फोटो)

वाराणसी : वाराणसी को मोक्ष की नगरी के रूप में भी जाना जाता है. यहां पर पिंडदान करने का विशेष महत्व बताया गया है. जिसे देखते हुए पितृपक्ष से पहले ही यहां के पिशाचमोचन कुंड के कायाकल्प करने की पूरी योजना तैयार कर ली गई है. वाराणसी स्मार्ट सिटी ने इस पर काम कर रही है कि कैसे इस कुंड का कायाकल्प किया जाए. पितृपक्ष के समय पूजन सामग्री को कुंड से निकाले जाने लिए रचनात्मक सुझाव की भी विभाग की तरफ से मांग की गई है. इतना ही नहीं जिसका भी सुझाव सर्वोत्तम पाया गया उस व्यक्ति को सम्मानित भी किया जाएगा. 

विजेता को वरीयता
वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक हैं डॉ. डी. वासुदेवन जिनके मुताबिक कुंड के जल को किसी भी तरह के प्रदूषण से बचने के लिए सुझाव आम लोगों से मांगे गए हैं और जिसका भी सुझाव कमेटी के द्वारा पास कर दिया गया उस व्यक्ति को सम्मानित भी किया जाएगा. ऐसे व्यक्ति को उचित धनराशि भी देने की योजना है. इतना ही नहीं इस काम को करने में उस विजेता को वरीयता भी दी जाएगी. 

ये है सुझाव देने की अंतिम तारीख 
29 सितंबर से लेकर 14 अक्टूबर तक के समयावधि में पितृपक्ष का समय होगा. किसी को भी प्रतिभागी के रूप में सुझाव देना है तो 7 जुलाई तक इसके लिए आवेदन कर सकता है. 12 जुलाई को इसे लेकर प्रेजेंटेशन होना है और 14 जुलाई की तारीख को विजेता कौन है ये घोषित कर दिया जाएगा. अपने सुझाव ईमेल आईडी ideas@varanasismartcity.gov.in पर भेजनी होगी और स्मार्ट सिटी कार्यालय में इसकी मूल प्रति देनी होगी.

और पढ़ें- Gorakhpur News : 7 जुलाई को गोरखपुर और कुशीनगर में होंगे पीएम मोदी, जोरों पर है दौरे की तैयारियां

और पढ़ें- Avika Gor Birthday: जग्या की दुल्हन अविका गौर को भूले तो नहीं? बालिका वधू की छोटी आनंदी का 14 साल बाद देखिए हॉट अवतार

WATCH: जानें कब है आषाढ़ पूर्णिमा, धन और मानसिक समस्या के निदान के लिए करें ये महाउपाय

Trending news