Kashi Vishwanath: बाबा के भक्तों ने दिल खोलकर किया दान, काशी विश्वनाथ मंदिर भर गया खजाना
Advertisement

Kashi Vishwanath: बाबा के भक्तों ने दिल खोलकर किया दान, काशी विश्वनाथ मंदिर भर गया खजाना

Kashi Vishwanath: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद लगातार भक्तों की तादात में इजाफा हुआ है. काशी पहुंचने वाले भक्त बाबा विश्वनाथ के दरबार में जमकर चढ़ावा चढ़ा रहे हैं. पिछले दो सालों में ट्रस्ट की आय में 200 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. 

 Kashi Vishwanath

Kashi Vishwanath: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने के बाद रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों काशी पहुंचे है. बाबा विश्वनाथ के मंदिर में दर्शन के लिए लगातार भक्तों की तादात में इजाफा हुआ है. कॉरिडोर निर्माण के करीब दो साल बाद यानी अभी तक 16 करोड़ भक्तों ने भगवान विश्वनाथ के दर्शन किए है. दर्शनों के साथ-साथ भक्तों ने दिल खोलकर चढ़ावा भी चढ़ाया है. कॉरिडोर बनने के बाद मंदिर ट्रस्ट की आय में 200 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुआ है.

आंकड़ों के अनुसार, साल 2022 में 7 करोड़ 11 लाख से अधिक भक्त बाबा के धाम पहुंचे .वहीं साल 2023 में भक्तों की यह संख्या 5 करोड़ 73 लाख से अधिक रही. इसके अलावा साल 2024 में अभी तक करीब 3 करोड़ भक्त यहां दर्शन कर चुके हैं. सिर्फ मार्च महीने में ही 95 लाख 63 हजार भक्तों ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन किया है, जो कि सावन के महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

बताते चलें कि 13 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया था.उद्घाटन के बाद काशी के पर्यटन में दिन प्रतिदिन बढ़ोत्तरी होने लगा. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से वाराणसी के होटल, परिवहन, खानपान, हस्तशिल्प के अलावा सभी छोटे-बड़े व्यवसाय को काफी बढ़ावा मिला है. कॉरिडोर बनने के बाद से अब तक 58 करोड़ 51 लाख से ज्यादा का चढ़ावा बाबा को चढ़ाया गया है. 

बीते दो सालों में रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे है बाबा के धाम कॉरिडोर बनने के बाद से लगातार श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही हे पिछले तीन दिनों में छुट्टी होने के कारण करीब 19 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई है. भक्त अयोध्या से श्री राम का दर्शन करने के बाद सीधे बाबा विश्वनाथ के दरबार आ रहे हैं. विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं के सहूलियत के लिए जर्मन हैंगर लगाए जाएंगे बाबा के मंदिर परिसर में मेडिकल हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे बाबा के भक्तों को सुविधा के लिए विश्वनाथ कॉरिडोर में प्रशासन की तरफ से गर्मी को देखते हुए कई मूलभूत सुविधाएं बढ़ाई जा रही है.

यह भी पढ़े- यूपी बोर्ड परीक्षा में नंबर बढ़वाने का खेल पकड़ में आया, UP Board ने किया खुलासा

Trending news