Gyanvapi ASI Survey Report: ज्ञानवापी के 'शिवलिंग' को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिन्दू पक्ष, ASI सर्वे के बाद बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2084327

Gyanvapi ASI Survey Report: ज्ञानवापी के 'शिवलिंग' को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिन्दू पक्ष, ASI सर्वे के बाद बड़ा कदम

Gyanvapi ASI Survey Report: वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम परिसर से जुड़े ज्ञानवापी के 'शिवलिंग' को लेकर हिन्दू पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है. ASI सर्वे रिपोर्ट के बाद यह याचिका दाखिल की गई है.

Gyanvapi ASI Survey Report

Gyanvapi ASI Survey Report: ज्ञानवापी में मंदिर होने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानी एएसआई की रिपोर्ट के बाद हिन्दू पक्ष ने नई याचिका दाखिल कर दी है. हिन्दू पक्ष ने कथित शिवलिंग की पूजा को लेकर शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है. वज़ूखाने में शिवलिंग जैसी संरचना मिलने के बाद से सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर वो जगह सील है. अब हिंदू पक्ष का कहना है कि कोर्ट ASI के डीजी को निर्देश दे कि शिवलिंग के आसपास की दीवार को हटाया जाए और शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए बिना इस वैज्ञानिक सर्वे को अंजाम दिया जाए. दिल्ली ज्ञानवापी परिसर में मिली शिवलिंग जैसी सरंचना के वैज्ञानिक सर्वे की मांग को लेकर हिंदू पक्ष ने SC में याचिका दायर की है. 

ज्ञानवापी में मस्जिद की जगह पर मंदिर होने की 1500 से ज्यादा पन्नों की रिपोर्ट हाल ही में एएसआई ने वाराणसी कोर्ट को सौंपी है. इसमें 859 से ज्यादा पन्नों में मंदिर से जुड़े भग्नवाशेषों का जिक्र किया गया है. इसमें 32 ऐसे सबूत दिए गए हैं, जो वहां मंदिर ध्वस्त करके मस्जिद बनाए जाने की बात कहते हैं. एएसआई रिपोर्ट में एक ऐसा पत्थर मिलने की बात भी कही गई है, जिसमें औरंगजेब के शासनकाल में मंदिर को तोड़ने का आदेश साफ तौर पर उल्लिखित है. 

हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने मस्जिद इंतेजामिया कमेटी समेत मुस्लिम पक्ष से यह मांग भी की है कि वो सच को स्वीकार करते हुए ज्ञानवापी परिसर हिन्दुओं को सौंप दें. हिन्दुओं को वहां पूजा का अधिकार मिले. शिवलिंग क्षेत्र भी हिन्दू पक्ष को दिया जाए. हालांकि मुस्लिम पक्ष कुछ और ही दलील दे रहा है. उसका दावा है कि उसने ज्ञानवापी परिसर में कई दुकाने किरायेदारों को दी थीं. उन्होंने ही ये मूर्तियां वहां फेंक दी होंगी. हालांकि अदालत में एएसआई रिपोर्ट पेश होने के बाद ये तथ्य कितने वैध होंगे, ये देखने वाली बात होगी.

और भी पढ़ें

अयोध्या राम मंदिर का मजाक उड़ाने वाले 6 नेता दबोचे गए, पुलिस पर किया था जानलेवा हमला

बागपत में खूंखार तेंदुए की दहशत से 50 गांवों में कर्फ्यू जैसे हालात, वीडियो वायरल

Trending news