Uttrakhand: खुशखबरी! उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में अब डॉक्टर नहीं रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए कितना आएगा खर्चा
Advertisement

Uttrakhand: खुशखबरी! उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में अब डॉक्टर नहीं रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए कितना आएगा खर्चा

उत्तराखंड की धामी सरकार आम जनता को बड़ी सौगात देने जा रही है. निजी अस्पतालों से की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों में जल्दी ही रोबोटिक सर्जरी शुरू होने जा रही है. आपको बता दें कि ये तमाम जानकारी प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने दी. जानकारी के मुताबिक इसका प्लान रेडी है.

Uttrakhand: खुशखबरी! उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में अब डॉक्टर नहीं रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए कितना आएगा खर्चा

देहरादून: उत्तराखंड की धामी सरकार आम जनता को बड़ी सौगात देने जा रही है. निजी अस्पतालों से की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों में जल्दी ही रोबोटिक सर्जरी शुरू होने जा रही है. आपको बता दें कि ये तमाम जानकारी प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने दी. जानकारी के मुताबिक इसका प्लान रेडी है. सब कुछ ठीक रहा, तो इस साल के अंत तक सरकारी अस्पतालों में रोबोटिक सर्जरी शुरू हो जाएगी.

आपको बता दें कि ये सुविधा शुरू होने से उत्तराखंड के सरकारी अस्पताल बड़े निजी अस्पतालों से कम नहीं रहेंगे. इतना ही नहीं रोबोट की मदद से सर्जन जटिल सर्जरी भी बड़ी आसानी से कर पाएंगे. सरकारी स्पतालों में रोबोटिक सर्जरी के लिए जल्द रोबोट की खरीद की जाएगी. पहले चरण में मेडिकल कॉलेजों से इसकी शुरूआत होगी. दून मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग की ओर से मंत्री, सचिव के निर्देश पर प्रस्ताव तैयार कर लिया है. इसे निदेशालय के माध्यम से शासन को भेजा जा रहा है.

रोबोट के साथ मिलेंगे लगभग 200 ऑपरेश उपकरण
जानकारी के मुताबिक एडवांस टेक्नोलॉजी वाले इस रोबोट की कीमत लगभग 15 से 20 करोड रुपये होगी. इस रोबोट के साथ 100 से 200 ऑपरेशनों के उपकरण भी मिलेंगे. इसके अलावा मशीन को स्थापित करने में लगभग 20 से 25 करोड़ रुपये इसकी लागत आएगी. 

विशेषज्ञों ने प्रस्ताव किया तैयार
आपको बता दें कि बीते दिनों स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत और स्वास्थ्य सचिव और मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक की थी. इसमें उन्होंने रोबोट से सर्जरी कराने को लेकर दून मेडिकल कॉलेज को प्रस्ताव तैयार करने को कहा था. जानकारी के मुताबिक विशेषज्ञों ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

रोबोटिक मशीन में होगी कंप्यूटराइज्ड कंट्रोलिंग

रोबोटिक मशीन में पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड कंट्रोलिंग होगी. इससे सर्जन केवल प्रभावित हिस्से पर सर्जरी करने का रोबोट को कमांड देगा. इसके बाद शरीर में विशेष कैमरा से ऑपरेटिव  थ्रीडी इमेज आएगा. वहीं, प्रभावित हिस्से के नाजुक टिश्यू को भी बचाया जा सकेगा. 

Trending news