Uttarakhand News: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर बनी कमेटी ने तैयार की रिपोर्ट, जानें क्या बदलाव की सिफारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1760499

Uttarakhand News: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर बनी कमेटी ने तैयार की रिपोर्ट, जानें क्या बदलाव की सिफारिश

Uttarakhand News: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर बनी समिति ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है. जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अगुवाई में समिति ने एक साल में तमाम लोगों से सलाह मशविरा कर ये रिपोर्ट बनाई है. 

Uttarakhand UCC Committee

Uttarakhand News: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर बनी कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट, जानें क्या बदलाव की सिफारिश. उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर बनी समिति ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है. जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में बनी समिति ने अपनी रिपोर्टतैयार की है. समिति के सदस्यों का कहना है कि 1 साल की मेहनत से हमने ये रिपोर्ट तैयार की है. इसमें 2 लाख से ज्यादा लोगों से सुझाव लिए गए हैं. उत्तराखंड में समिति 40 से ज्यादा अलग-अलग जगहों पर गई. इसमें चीन की सीमा के निकट माणा गांव तक भी समिति पहुंची. समिति ने उत्तराखंड में धार्मिक, जातीय औऱ अन्य तमाम तरह की विविधताओं को ध्यान में रखते हुए ड्रॉफ्ट रिपोर्ट तैयारकी है. 

उत्तराखंड में सत्ताधारी भाजपा जहां एक के बाद एक ऐतिहासिक फैसले कर रही है वही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बने 2 साल का वक्त पूरा होने जा रहा है। ऐसे में भाजपा जहां मुख्यमंत्री के कार्यकाल को ऐतिहासिक करा दे रही है तो वहीं कांग्रेस पार्टी सवाल उठा रही है. 

समान नागरिक संहिता पर कब क्या हुआ

1. 2021 में उत्तराखंड में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद 4 जुलाई 2021 को तत्कालीन खटीमा के विधायक पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड के १२वें मुख्यमंत्री की कमान मिली

2. मुख्यमंत्री के तौर पर पुष्कर सिंह धामी ने ताबड़तोड़ बैटिंग की और 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को जीत दिलाने में दमदार भूमिका निभाई और उत्तराखंड में कमल लहराया

3. मार्च 2022 में पुष्कर सिंह धामी को एक बार फिर से उत्तराखंड की मुख्यमंत्री की कमान सौंपी गई 

4. इस तरह से 4 जुलाई 2023 को पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बने 2 साल का वक्त पूरा हो रहा है. भाजपा का कहना है कि 2 साल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कई ऐतिहासिक फैसले किए हैं नकल विरोधी नए कानून लेकर आए हैं.

5. सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण का रास्ता साफ किया है धर्मांतरण कानून बनाया गया है ड्रग माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए नया कानून बनाया जा रहा है।

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए एक्सरसाइज पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विरेंद्र बिष्ट का कहना है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आम लोगों के लिए मिलनसार हैं. एक के बाद एक बड़े फैसले कर रहे हैं इससे भाजपा के कार्यकर्ता उत्साहित हैं. उत्तराखंड को एक सशक्त सरकार मिली है

बिष्ट का कहना है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने मिलनसार और मृदुल स्वभाव के लिए विरोधियों का भी दिल जीतने में कामयाब हुए हैं वही विरोधी दल कांग्रेस पार्टी भी इस बात को मानती है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बेहतर काम करेंगे. मगर कांग्रेस पार्टी सवाल उठा रही है. प्रदेश प्रवक्ता कांग्रेस पार्टी शीशपाल बिष्ट का कहना है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को उनकी बेहतर काम करते हैं. मगर उनके मंत्री उस तरह से काम नहीं कर रहे हैं क्योंकि सरकार के आदेश के बाद भी मंत्री अपने क्षेत्रों में भ्रमण पर नहीं जा रहे हैं इस तरह से कांग्रेस पार्टी सवाल उठा रही है.

विपक्षी दल भले ही सवाल उठा रहे हो मगर जिस तरह से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं उसका फायदा प्रदेश की जनता को जरूर मिलेगा.

 

WATCH: एक जुलाई को शनि प्रदोष व्रत, शुभ फल प्राप्ति के लिए राशिनुसार करें ये दान

Trending news