Uttarakhand Weather Update: 'जरूरी न हो तो पहाड़ न आएं',उत्तराखंड के इन 8 जिलों में रेड अलर्ट घोषित
Advertisement

Uttarakhand Weather Update: 'जरूरी न हो तो पहाड़ न आएं',उत्तराखंड के इन 8 जिलों में रेड अलर्ट घोषित

Uttarakhand Weather News: उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. पर्वतीय जनपदों का तो बारिश से बुरा हाल है. खराब मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अनावश्यक पहाड़ आने से बचने का आग्रह किया. जानें कैसा रहेगा उत्तराखंड का आज का मौसम?...

 

Uttarakhand Weather Update

Uttarakhand Weather Today: मानसून 2023 आने के बाद से पूरे उत्तराखंड में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में अगले 2 से 3 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार पिछले 24 घंटों से देहरादून, अल्मोड़ा, बागेश्वर, डीडीहाट, धारचूला, पुरोला, गैरसैंण, नंदप्रयाग, पिथौरागढ़ और बिरही में लगातार बारिश हो रही है. 2 दिनों की भारी बारिश के बाद आने वाले 5 से 6 दिनों तक हल्की से भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, देहरादून औप पौड़ी जिलों को भारी बारिश से सावधान रहने के निर्देश दिए हैं. 

संवेदनशील इलाकों में भारि बारिश से भूस्खलन और चट्टान गिरने की आशंका जताई है. लगातार हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है. प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान खटीमा का 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा और सबसे कम नैनीताल का 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे के दौरान देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, उधम सिंह नगर नैनीताल और चंपावत सहित कई जिलों में बिजली गिरने के साथ- साथ बारिश हो सकती है. आने वाले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड में 40 से 50 किलीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

उत्तराखंड के खराब मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड आने वाले लोगों से अपील की है कि अनावश्यक पहाड़ आने से बचें. राज्य में पिछले दिनों से हो रही बारिश के कारण 6 लोगों की मौत हो गई है. केदारनाथ में 11 यात्रियों को लेकर जा रही जीप मुनि की रेती क्षेत्र में गंगा नदी में गिर गई, जिसमें से कल शाम 10 जुलाई तक 5 लोगों को बचाया गया था. गंगा सहित प्रमुख नदियों के जल स्तर बढ़ने के कारण पहाड़ी जनपदों को मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश से हो रही बर्बादी को देखते हुए सीएम धामी ने ट्वीट कर कहा कि "कुछ दिनों से प्रदेश में हो रही अत्यधिक बारिश के मद्देनज़र मेरा सभी से निवेदन है कि ऐसे समय में आप पूर्ण सतर्कता बनाए रखें व अनावश्यक यातायात से बचें। नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुए किसी भी प्रकार की परिस्थिति से निपटने हेतु प्रशासन को भी रेड अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं"

Trending news