UP Uttarakhand Weather: यूपी में आज और कल होगी बारिश, पहाड़ी इलाकों में बिगड़ेगा मौसम, बर्फबारी-ओलावृष्टि के आसार, पढ़ें मौसम का लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

UP Uttarakhand Weather: यूपी में आज और कल होगी बारिश, पहाड़ी इलाकों में बिगड़ेगा मौसम, बर्फबारी-ओलावृष्टि के आसार, पढ़ें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

UP Uttarakhand Weather Update:  मौसम विभाग ने तीन अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 अप्रैल को पूर्वांचल और पश्चिमांचल में कई जगहों पर बारिश होने का अनुमान जताया है... सोमवार सुबह की शुरुआत नम मौसम के साथ हुई... मौसम विभाग के मुताबिक 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक कई इलाकों में गरज के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं...

 

 

 

UP Uttarakhand Weather: यूपी में आज और कल होगी बारिश, पहाड़ी इलाकों में बिगड़ेगा मौसम, बर्फबारी-ओलावृष्टि के आसार, पढ़ें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

UP Uttarakhand Weather Update: अप्रैल महीने की शुरुआत में बारिश के चलते मौसम सुहावना बना हुआ है. उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक के कई इलाकों में बारिश हुई. एक नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते आगामी तीन और चार अप्रैल को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश-बदली का सिलसिला जारी रह सकता है.  उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों में आज कुछ स्थानों पर हल्की बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की संभावना है.  देहरादून में आमतौर पर मौसम साफ रहने के साथ ही हल्के बादल छाए रहेंगे. 

लखनऊ में आज ऐसा रहेगा मौसम
राजधानी लखनऊ में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. सोमवार सुबह की शुरुआत नम मौसम के साथ हुई. सुबह ठंडी हवाओं के चलते ठंडक का अहसास हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सोमवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने का अनुमान है. हवा की रफ्तार 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान है.

किसान बेहाल-परेशान
मौसम में हुए इस परिवर्तन से जहां एक तरफ लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है तो किसानों के लिए आफत बन गई. पीलीभीत से औरैया तक बेमौसम की बारिस से किसान परेशान हैं. उनकी गेंहू की फसल बर्बाद हो गई. बारिश और ओले पड़ने से दलहन और तिलहन के अलावा गेंहू की तैयार फसल को भी खासा नुकसान पहुंचा है.

किसानों की फसलें खराब
प्रदेश में 15 मार्च से 2 अप्रैल तक हुई ओलावृष्टि और बरसात से 11 जिलों के 1,07,523 किसानों की फसल खराब हुई है. 35480,.52 हेक्टेयर कृषि भूमि पर फसल खराब होने पर किसानों को 58 करोड़ 59 लाख 29 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को ओलावृष्टि और बरसात से प्रभावित हुई फसलों का आकलन कराकर किसानों को जल्द से जल्द कृषि निवेश अनुदान राहत देने के निर्देश दिए है.

रुक-रुक कर हो रही बारिश
यूपी के कई जिलों में पिछले 30 मार्च से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. शनिवार-रविवार को लखनऊ में जमकर बारिश हुई. वहीं, प्रयागराज, कानपुर और गोरखपुर में हल्‍की बूंदाबांदी के बाद दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिला. यही वजह रही कि बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरे.

बदलेगा मौसम का मिजाज
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार  3 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा. दिन में अच्‍छी धूप खिलेगी. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है इसके चलते सोमवार को कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. मंगलवार यानी 4 अप्रैल को एक बार फिर मौसम में बदलाव हो सकता है.

उत्तराखंड में हल्की बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की संभावना
उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों में आज कुछ स्थानों पर हल्की बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की संभावना है.  देहरादून में आमतौर पर मौसम साफ रहने के साथ ही हल्के बादल छाए रहेंगे.  मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड के जनपदों के कुछ स्थानों में बहुत हल्की वर्षा, गर्जन के साथ वर्षा और बर्फबारी हो सकती है.

 पिथौरागढ़ के मुंसियारी की ऊंचाई वाली चोटियों पर बर्फबारी
देहरादून प्रदेश के मौसम के मिजाज को लेकर मौसम विभाग ने  पूर्वानुमान जारी किया है. प्रदेश के साढ़े 3 हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का  पूर्वानुमान है. पिछले 3 दिनों से कई इलाकों में बारिश बर्फबारी और ओलावृष्टि हुई है. आगामी 24 घंटे तक मौसम का मिजाज अभी बदला रह सकता है. पिथौरागढ़ के मुंसियारी की ऊंचाई वाली चोटियों पर बर्फबारी हुई है.

देहरादून -बेमौसम हुई बारिश से फसलों को हुए नुकसान का मिलेगा मुआवजा
कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि फसलों के नुकसान का आंकलन करें. हरिद्वार उधम सिंह नगर देहरादून के साथ पर्वतीय क्षेत्रों के किसानों को हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है. पिछले 3 दिनों से प्रदेश में बारिश ओलावृष्टि से फसलों को कितना पहुंचा है. नुकसान फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा मिलेगा.

 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम साफ रहेगा.  पश्चिमी विक्षोभ के चलते 3 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होगी. 4 अप्रैल को एक बार फिर लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में बारिश होने के आसार हैं. यह बदलाव एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही देखा जाएगा.

बारिश-ओले गिरने की संभावना
उत्तर पश्चिमी भारत के अलग-अलग इलाकों जैसे राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 3-4 अप्रैल को हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तराखंड में 3 और 4 अप्रैल को ओले गिरने की आशंका है, जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 3 अप्रैल को ओलावृष्टि हो सकती हैं.

WATCH: जानें कब है सोम प्रदोष व्रत, इस दिन करेंगे ये उपाय तो दूर जाएंगे सारे कष्ट

Trending news