हरिद्वार में बोले राकेश टिकैत- उत्तराखंड के किसानों को हिल अलाउंस मिलना चाहिए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1222065

हरिद्वार में बोले राकेश टिकैत- उत्तराखंड के किसानों को हिल अलाउंस मिलना चाहिए

राकेश टिकैत ने बताया कि ट्रांसपोर्ट सब्सिडी, हिल एलाउंस और देवभूमि को ऑर्गेनिक स्टेट बनाने को लेकर प्रस्ताव पारित होंगे....

हरिद्वार में बोले राकेश टिकैत- उत्तराखंड के किसानों को हिल अलाउंस मिलना चाहिए

आशीष मिश्रा/हरिद्वार: भारतीय किसान यूनियन के 3 दिवसीय किसान महाकुंभ का आयोजन गुरुवार से हरिद्वार में आयोजित किया जा रहा है. इस चिंतन शिवर में किसानों की समस्या के तमाम मुद्दा पर वार्ता होगी. यह चिंतन शिवर हरिद्वार में हर साल आयोजित होता है, जिसमें देश के विभिन्न राज्य से किसान हरिद्वार आते हैं. देश में चल रहे किसान के चर्चित मुद्दे जैसे स्वामीनाथन कमिटी की रिपोर्ट और C 50 Formulla और एम.एस.पी. गारंटी लागू होने की चर्चा होगी.

एसी एसटी कैटेगरी को प्रमोट करने की मांग 
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने पिछले 6 महीनों में क्या हुआ और अगले 6 महीनों में क्या होगा इस पर चर्चा करेंगे. उत्तराखंड में चकबंदी ठीक नहीं है. यहां पर जानवर फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. उन्होंने कहा कि यहां पर दूसरे देशों की जो सीमाएं लगती हैं. वहां के एससी एसटी कैटेगरी है उसको यहां पर प्रमोट किया जाए.

हिल अलाउंस की मांग 
राकेश टिकैत ने बताया कि ट्रांसपोर्ट सब्सिडी, हिल एलाउंस और देवभूमि को ऑर्गेनिक स्टेट बनाने को लेकर प्रस्ताव पारित होंगे. इसके अलावा पहाड़ पर खेती करने वाली किसानों की फसलों को मंडी तक ले जाना सरकार की जिम्मेदारी में शामिल होना चाहिए. किसानों को हिल अलाउंस मिलना चाहिए. उत्तराखंड को ऑर्गेनिक स्टेट घोषित किया जाए. विलेज टूरिज्म पॉलिसी को लागू किया जाए.

भारतीय किसान यूनियन ने भी केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध किया है. भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अब केंद्र सरकार किसानों से हटकर अब देश के युवाओं के पीछे पड़ गई है. उन्होंने बताया अगर सरकार को भारतीय सेना में युवाओं की नौकरी की सीमा बाधित करनी है तो विधायक पर दोबारा विधायक बनने के लिए भी कानून बनना जाए . साथ साथ देश का किसान यूवाओं के साथ इस आंदोलन में खड़ा रहेगा.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news