Uttarkashi News : उत्तरकाशी में हाइपर लोकल को मिल रहा है बढ़ावा, चढ़ावे के लिए बनाया जाएगा लोकल प्रसाद
Advertisement

Uttarkashi News : उत्तरकाशी में हाइपर लोकल को मिल रहा है बढ़ावा, चढ़ावे के लिए बनाया जाएगा लोकल प्रसाद

Promotion of hyper local : उत्तरकाशी में हाइपर लोकल को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उठाए गए इस कदम के तहत उत्तरकाशी में ब्लॉक भटवाड़ी और नोगांव में गंगोत्री, यमुनोत्री धाम में चढ़ावे के लिए लोकल प्रसाद बनाए जाने की योजना शुरू की गई है. 

local prasad (फाइल फोटो)

हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी : उत्तरकाशी में हाइपर लोकल को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक बड़ा कदम उठाया गया है. मिशन के तहत उत्तरकाशी में ब्लॉक भटवाड़ी और नोगांव में गंगोत्री, यमुनोत्री धाम में चढ़ावे के लिए प्रसाद बनाए जाने की योजना शुरू की गई है. इस प्रसाद की खास बात ये है कि यह लोकल प्रसाद होंगे. इस योजना की शुरुआत मां गंगा स्वायत सहकारिता के माध्यम से किया गया है. 

योजना का शुभारंभ 
योजना का शुभारंभ सांसद, विधायक, अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया. गंगोत्री, यमुनोत्री धाम के लिए बनाए गए प्रसाद में महिलाओं द्वारा जो प्रसाद बनाया गया है उसमें चौलाई के लड्डू, सेब के शोकते, केदार पाती से निर्मित धूप, पंचमेवा, रौली, मौली जैसी सामग्रियों को शामिल किया गया है. जानकारी है कि समूह की महिलाओं द्वारा अब तक 6 लाख तक का प्रसाद तैयार किया गया है.

चारधाम यात्रा का हो गया शुभारंभ 
आपको बता दें कि चारधाम यात्रा का 22 अप्रैल को पूरे विधि विधान के साथ शुभारंभ कर दिया गया था. मां गंगा की उत्सव डोली को उनके मायके भी पहुंचाया गया था. जिसके बाद गंगोत्री धाम के कपाट भी मंत्रोच्चार के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर खोल दिए गए. 

 हाईपर लोकल प्रसाद 
चारधाम यात्रा के साथ ही हाईपर लोकल प्रसाद के बनाए जाने से महिलाओं के आत्मनिर्भर होने का रास्ता खुलेगा. इसके साथ ही प्रदेश के बाहर से आए लोग उत्तराखंड के लोकल प्रसाद का चढ़ावा कर पाएंगे और लोकल प्रसाद के बारे में जान भी पाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Nikay Chunav 2023: गाजियाबाद की इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, सियासी गर्मी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

यह भी पढ़ें- May Horoscope 2023: बिजनेस चमकेगा या जाएंगे विदेश, पढ़ें किन तीन राशियों मिलेगा ये मौका, पढ़ें कैसा रहेगा मई का महीना

WATCH: गैंगस्टर मामले में मुख्तार के बाद भाई अफजाल अंसारी को 4 साल की सजा, एक लाख का जुर्माना भी

Trending news