Chaitra Navratri 2023: गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय, भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय, भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

Navratri 2023: उत्तराखंड के गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का ऐलान चैत्र नवरात्रि के साथ ही कर दिया गया. आइए आपको बताते हैं कपाट खुलने का समय. इस खबर से श्रद्धालु खुश नजर आ रहे हैं और कपाट खुलने का इंतजार कर रहे हैं. 

Chaitra Navratri 2023: गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय, भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

हेमकांत नौटियाल/उत्तरकाशी: विश्व भर में देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आई है. चैत्र नवरात्रि की शुरूआत के साथ ही यहां से श्रद्धालुओं के लिए खुशी की खबर आई है. नवरात्रि के पहले दिन बुधवार को ही यहां के विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट भक्तों के लिए खोलने का ऐलान कर दिया गया. इस खबर से भक्त बहुत खुश दिखाई दे रहे हैं और मंदिर के कपाट खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आइए आपको बताते हें कि कब खुल रहे हैं गंगोत्री धाम के कपाट. बता दें कि बुधवार से पूरे देश में नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो चुकी है. देश में नवरात्रि को त्योहार की तरह मनाया जाता है और यह 22 मार्च से लेकर 31 मार्च तक चलेगा. 

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तारीख हुई तय
जानकारी के मुताबक विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथि और शुभ मुहूर्त का समय सुनिश्चित हो गया. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगोत्री धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे. गंगोत्री धाम के रावल तीर्थ पुरोहित ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नवरात्रि के प्रथम दिन धाम के कपाट खोलना तय किया गया है. कपाट खोलने का समय भी निर्धारित हो चुका है. 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पवन पर्व पर दिन में 12:35 बजे श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए जाएंगे. इसके बाद लोग मंदिर में जाकर माथा टेक सकेंगें और पूजा अर्चना कर पाएंगे.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन से दुर्गाकुंड मंदिर तक उमड़ा भक्तों का सैलाब, सीएम योगी ने शक्तिपीठ में की पूजा

मायके से आएगी मां को डोली
लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे पहले मां गंगा की डोली मंदिर पहुंचेगी. 21 अप्रैल को मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखबा मुखीमठ से गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी. मां गंगा की उत्सव डोली का रात्रि निवास भैरव घाटी के भैरव मंदिर में होगा. रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन 22 अप्रैल को सुबह मां गंगा की उत्सव डोली गंगोत्री धाम पहुंचेगी. यहां पूरे विधि विधान के साथ पूचा की जाएगी. इसके बाद दिन में 12:35 बजे पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. इस दौरान मां के दर्शन के लिए भारी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.

Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

 

Trending news