Dehradun News: सरकार बना रही है वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर, ऊपर गुजरेगी सड़क और नीचे होंगे शेर चीते
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1763243

Dehradun News: सरकार बना रही है वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर, ऊपर गुजरेगी सड़क और नीचे होंगे शेर चीते

Delhi Dehradun expressway: भारत सरकार एशिया का सबसे बड़ा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर का निर्माण कर रही है. घने जंगलों के ऊपर से गुजरते इस एक्सप्रेसवे से नीचे देखने पर यात्रियों को घने जंगल के जंगली जानवर देखने को मिलेंगे. 

 

 

Delhi Dehradun expressway

Dehradun News: भारत की सड़कों का जाल दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की कर रहा है. भारत के हर राज्य की सड़कें बेहतर से बेहतरीन हो रही हैं. हर दिन नए नए हाईवे का प्रस्ताव पारित किये जा रहे हैं. अब सरकार एशिया का सबसे बड़ा वाइल्ड लाइफ कॉरिडर बना रही हैं. यह है दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे. इसका निर्माण कार्य लगातार जारी है. इस एक्सप्रेसवे पर 12 किलोमीटर तक नीचे घनघोर जंगल और ऊपर सड़क होगी. यात्री यहां से शेर, बाघ, गुलदार, हाथी और अन्य कई जंगली जानवरों को देख सकेंगे . यह एक्सप्रेसवे एक तरह का चलता फिरता चिड़ियाघर होगा. यहां जंगली जानवरों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

खबर विस्तार से
दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे बिना संगल सफारी के ही गुलदार, हाथी, चीता, बाघ जैसे जानवरों को देखने का मौका देगा. इस जंगल के ऊपर वाहन गुजरेंगे और नीचे जंगली जानवरों की आवाजाही बनी रहेगी. इसके लिए कॉरीडोर में जगह-जगह पर अंडरपास बनाए गए हैं.एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है. यह 6  लेन का एक्सप्रेसवे होगा. जिसमें कुल  571 पिलर बनने हैं, जिसमें से 450 बन चुके हैं. इन पिलर के बीच की दूरी 21 मीटर राखी गई है. एक्सप्रेसवे में वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर 12 किलोमीटर होगा. राजाजी नेशनल पार्क के सटे इस कॉरिडोर में जानवरों की मुक्त आवाजाही होगी. वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर मोहंड से शुरू होगा और दातकाली मंदिर तक बनेगा.

जानवरों को दुर्घटना से बचाएंगे पशुमार्ग 
पशु-वाहन दुर्घटनाओं को कम करने के लिए गणेशपुर-देहरादून सेक्शन में पशु मार्ग भी बनाए गए हैं.इस कॉरिडोर पर 2 एलीफैन्‍ट अंडरपास भी बन रहे हैं जिसकी लंबाई 200 मीटर है. वहीं अन्य जानवरों के लिए 6 अंडरपास बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा देहरादून के दत्त काली मंदिर के पास 340 मीटर लंबी सुरंग वन्यजीवों पर वाहनों की आवाजाही के प्रभाव को कम करने में मदद करेगी.

ये खबर भी पढ़ेंVastu Shastra: वास्तु शास्त्र के कुछ ऐसे आसान अचूक उपाय जो कभी आपको कर्ज़दार नहीं बनने देंगे

 

दिल्ली से देहरादून कसार होगा ढाई घंटे 
दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई छोटे बड़े शहरों को जोड़ेगा, इससे सबसे बड़ी सुगमता यह होगी कि  दिल्ली से देहरादून का सफर जो अभी लगभग 7  घंटे का है  उसे केवल ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले 2 खंडों को आधिकारिक तौर पर साल के अंत तक दिसंबर 2023 में परिवहन के लिए खोल दिया जाएगा.

Trending news