गंगोत्री- यमुनोत्री में बर्फबारी के बाद मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, केदारनाथ में शुरू हुई पैदल आवाजाही
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1684642

गंगोत्री- यमुनोत्री में बर्फबारी के बाद मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, केदारनाथ में शुरू हुई पैदल आवाजाही

गंगोत्रीधाम और यमुनोत्री धाम में हो रही लगातार बारिश से मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यात्रियों को सही मौसम में ही यात्रा करने के निर्देश दिए गए हैं. केदारनाथ की बात करें तो यहां  पैदल मार्ग पर घोडे खच्चरों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है. भैरव गदेरे और कुबेरे गदेरे पर ग्लेशियर से हुई छति रैलिंग को एक बार फिर बना कर तैयार कर दिया गया है.

Chardham (File Photo)

Chardham Yatra 2023: उत्तरकाशी जनपद में फिर से मौसम ने बदली करवट बदली है. यमुनोत्री धाम सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू और गंगोत्री धाम में जमकर हो रही है बारिश. वहीं मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए जनपद में 40 -50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने साथ ही ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश होने की संभावनाएं जताई है. इसके लिए मौसम विभाग ने जनपद में अलर्ट जारी किया है. वहीं जनपद में चारधाम यात्रा पर बड़ी संख्या में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करने की हिदायत दी है. वहीं जनपद में पल- पल मौसम बदल रहा है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. 
ये खबर भी पढ़ें:देहरादून में परिवार के बीच से 4 साल के बच्चे को उठा ले गया गुलदार, खेत में मिली लाश

बात करें केदारनाथ की तो यहां पिछले दो दिन से मौसम कुछ ठीक है. केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोडे खच्चरों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है. भैरव गदेरे और कुबेरे गदेरे पर ग्लेशियर से हुई छति रैलिंग को एक बार फिर बना कर तैयार कर दिया गया है. यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से घोड़ा खच्चरों के लिए मार्ग सुगम हो गया है. NDRF और SDRF की फोर्स श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ यात्रियों इस स्थान पार करा रहे हैं. 
ये खबर भी पढ़ें:- UP Rain Alert: नए चक्रवाती तूफान से यूपी के 29 जिलों में फिर आंधी-बारिश, उत्तराखंड में भी मौसम विभाग का अलर्ट

केदारनाथ यात्रा मार्ग के संवेदनशील स्थानों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए डीडीआरएफ, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ एवं पुलिस के जवान हर समय तैनात हैं,जो यात्रियों की हर संभव मदद कर रहे हैं. अतिसंवेदनशील स्थान कुवेर ग्लेशियर एवं भैरव ग्लेशियर प्वाइंट पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ व पुलिस के जवान तैनात है. जो यात्रियों को ग्लेशियर से आर- पार कराने में उनकी मदद कर रहे हैं. ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो. कुवेर ग्लेशियर से यात्रा मार्ग को घोड़े खच्चरो के लिए आज सुचारू कर दिया गया है. 
अवर अभियंता डीडीएमए सुरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि भैरव ग्लेशियर पर ग्लेशियर आने से जो रैलिंग क्षतिग्रस्त हो गई थी. यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत रैलिंग का मरम्मत कार्य पूर्ण कर लिया गया है. ताकि यात्रियों को ग्लेशियर प्वाइंट पर कोई परेशानी एवं असुविधा ना हो. 

Trending news