">UP News: यूपी के स्‍कूलों में बढ़ेगी छात्रों की उपस्थिति, योगी सरकार चलाएगी ये खास मिशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1952608

UP News: यूपी के स्‍कूलों में बढ़ेगी छात्रों की उपस्थिति, योगी सरकार चलाएगी ये खास मिशन

UP News: विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए योगी सरकार विशेष अभियान चलाने जा रही है. वर्तमान औसत उपस्थिति में न्यूनतम 10% की वृद्धि के लिए विशेष अभियान संचालित किए जाने के संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने  दिशानिर्देश जारी किए हैं. 

UP schools by 10% attendance

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की नीव मजबूत करने के लिए योगी सरकार बच्चों के पठन-पाठन पर एक और नियम ला रही है. आपको बता दें कि बच्चों के पठन-पाठन में नियमित उपस्थिति के महत्व को देखते हुए योगी सरकार अनेक उपाय कर रही है. इसी क्रम में सीएम योगी की मंशा के अनुरूप विद्यालयों में बच्चों की औसत उपस्थिति को 10% बढ़ाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है. इसमें सभी शिक्षकों को प्रत्येक बच्चे की उपस्थिति का सतत अनुश्रवण एवं अभिभावकों से निरंतर सम्पर्क करने, उपस्थिति बढ़ाने के लिए बहु-आयामी रणनीति अपनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे कि उनका शैक्षिक उपलब्धि स्तर भी बढ़ाया जा सके.

 विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए योगी सरकार विशेष अभियान चलाने जा रही है. वर्तमान औसत उपस्थिति में न्यूनतम 10% की वृद्धि के लिए विशेष अभियान संचालित किए जाने के संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने  दिशानिर्देश जारी किए हैं. 

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से जारी आदेश में समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देशों के तहत अभियान के संचालन के निर्देश दिए गए हैं. इसमें कहा गया है की शिक्षक बच्चों की कम उपस्थिति के मूल कारणों का विश्लेषण करें, बच्चों के साथ आत्मीय संबंध विकसित करें, निरीक्षण एवं अनुश्रवण के माध्यम से उपस्थिति पर विशेष ध्यान दें और आउटरीच प्रोग्राम के अंतर्गत अभिभावकों, ग्राम पंचायत के साथ बैठक, होम विजिट एवम शिक्षा चौपाल का आयोजन करते हुए छात्रों की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए अभियान चलाएं.

Trending news