Women Empowerment: जानिए कौन हैं UP की पहली महिला पुलिस कमिश्नर, नोएडा की सुरक्षा बेटियों के हाथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1464740

Women Empowerment: जानिए कौन हैं UP की पहली महिला पुलिस कमिश्नर, नोएडा की सुरक्षा बेटियों के हाथ

Positive News: यूपी की आर्थिक राजधानी की सुरक्षा की कमान अब बेटियों के हाथ है. बतौर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के साथ ही कमिश्नरेट में पांच महिला पुलिस अधिकारी की तैनाती की गई हैं.

Women Empowerment: जानिए कौन हैं UP की पहली महिला पुलिस कमिश्नर, नोएडा की सुरक्षा बेटियों के हाथ

नई दिल्ली: गौतमबुद्ध नगर को उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. यूपी की इस आर्थिक राजधानी की सुरक्षा की कमान अब बेटियों के हाथ में है. बतौर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के साथ ही कमिश्नरेट में पांच महिला पुलिस अधिकारी को उच्च पदों पर तैनाती दी गई हैं. आपको बता दें कि महिला पुलिस कमिश्नर के साथ अपर पुलिस आयुक्त, दो डीसीपी और एक एसीपी महिला अधिकारी शामिल हैं. 

अब तक नहीं हुई थी महिला पुलिस प्रमुख की तैनाती 
गौतमबुद्ध नगर जनपद के बनने के बाद चाहे एसएसपी सिस्टम या कमिश्नरेट में अब तक महिला पुलिस प्रमुख की तैनाती नहीं रही. वहीं, योगी सरकार में अब 2000 बैच की आईपीएस अधिकारी लक्ष्मी सिंह जनपद की पहली महिला पुलिस प्रमुख होंगी. दरअसल, सोमवार की रात शासन की तरफ से जारी आदेश में लखनऊ परिक्षेत्र की आईजी लक्ष्मी सिंह को गौतमबुद्ध नगर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया. आइए आपको पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के बारे में बताते हैं.

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

महिला पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का ये है सफर
आपको बता दें कि लक्ष्मी सिंह उत्तर प्रदेश की पहली महिला पुलिस कमिश्नर हैं. उन्होंने गौतमबुद्ध नगर और लखनऊ के बाद कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और आगरा में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया है, लेकिन इनमें से कभी कोई भी महिला आईपीएस कमिश्नर नहीं रही. वहीं, लक्ष्मी सिंह की तैनाती के बाद गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट में महिला पुलिस अधिकारियों का मानो दबदबा हो गया है.

Entertainment News: उर्फी जावेद ने सड़क पर सबको किया दंग, सोशल मीडिया पर जमकर किया जा रहा ट्रोल

ऐसा इसलिए क्योंकि अब पुलिस कमिश्नर के रूप में लक्ष्मी सिंह के हाथ में पुलिस महकमे का नेतृत्व होगा. वहीं, भारती सिंह पहले से ही अपर पुलिस आयुक्त, मुख्यालय का कार्यभार देख रही हैं. इसके अलावा तेजतर्रार आईपीएस वृंदा शुक्ला ने छुट्टी के बाद एक बार फिर से डीसीपी महिला का काम देख रही हैं. वहीं, मीनाक्षी कात्यायन डीसीपी क्राइम के पद पर तैनात हैं. नवागंतुक वर्णिका सिंह को सहायक पुलिस आयुक्त महिला का कार्यभार दिया गया है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब जिले में चार महिला आईपीएस एक साथ काम करेंगी. 

ये हैं महिला पुलिस अधिकारी और उनके पद
लक्ष्मी सिंह : पुलिस कमिश्नर, भारतीय पुलिस सेवा की 2000 बैच की अधिकारी.
भारती सिंह : अपर पुलिस आयुक्त, मुख्यालय, 2008 बैच की अधिकारी, नोएडा में पहले एसपी क्राइम रह चुकी हैं.
वृंदा शुक्ला : डीसीपी महिला सुरक्षा, भारतीय पुलिस सेवा की 2014 बैच की अधिकारी हैं.
मीनाक्षी कात्यायन : डीसीपी क्राइम, भारतीय पुलिस सेवा की 2014 बैच की अधिकारी हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news