Air Cooler : कूलर खरीदने की सोच रहे हैं? केवल 500 रुपये के जुगाड़ से आपका cooler बन जाएगा AC
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1659791

Air Cooler : कूलर खरीदने की सोच रहे हैं? केवल 500 रुपये के जुगाड़ से आपका cooler बन जाएगा AC

Air Cooler : गर्मी आने से पहले लोग एयर कूलर की व्यवस्था करने लगते हैं. कुछ लोग कूलर की मरम्मत करवाते हैं. लेकिन कुछ लोग नया कूलर खरीदते हैं. सवाल ये हैं कि नया कूलर (Cooler) खरीदना है तो कौन सा खरीदें क्योंकि हमारे सामने प्लास्टिक एयर कूलर और मेटल कूलर के दो ऑप्शन हैं. 

Air Cooler (फाइल फोटो)

Air Cooler : गर्मी आने से पहले ही लोग एयर कूलर की मरम्मत करवाना शुरू कर देते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नया कूलर (Cooler) खरीदने की सोचते हैं. अगर आप भी कूलर खरीदने की सोच रहे हैं तो बाजार जाने पर आपको दो तरह के कूलर दिखाई देंगे. एक मेटल या आयरन से बना कूलर और दूसरा प्लास्टिक से बना कूलर आप देखेते हैं. लेकिन सवाल ये है कि कौन सा कूलर खरीदकर घर लाया जाए. चलिए इस बारे में जानते हैं. 

प्लास्टिक एयर कूलर Plastic air cooler के बारे में
Plastic air cooler के बारे में बात करें तो ये हल्के होते हैं और इन्हें एक जगह से दूसरी जगह रखने, ले जाने में आसानी होती है. ये एयर कूलर मेटल से बने  एयर कूलर से सस्ते भी होते हैं जिसे लोग हाथों हाथ खरीद लेते हैं. प्लास्टिक एयर कूलर आपको महज ढाई से 3 हजार रुपये में मिल जाएंगे. ये आपको अलग अलग रंग, डिजाइन और शेप में भी मिल जाएंगे.  

अधिक टिकाऊ एयर कूलर
Plastic cooler की एक अच्छी बात ये भी है कि ये प्लास्टिक के होते हैं तो इस कारण करंट भी नहीं लगता है. ऐसे में ये cooler बच्चों या फिर आपके पालतु जानवरों के लिए अच्छे होते हैं. Plastic air cooler कम बिजली की खपत करते हैं. 

ऐसा नहीं है कि Plastic cooler के केवल फायदे ही फायदे हैं. Plastic air cooler के नुकसान की बात करें तो ये मेटल एयर कूलर जितनी ठंडक नहीं करते हैं. और तो और इन कूलर की लाइफ भी कम होती है. 

मेटल एयर कूलर, Metal air cooler के बारे में 
अगर बात मेटल से बने एयर कूलर Metal air cooler की करें तो ये आपको 4 से 5 हजार के रेंज में मिल जाएंगे लेकिन ध्यान दीजिए कि ये महंगे होंगे तो टिकाऊ भी होंगे. ये मजबूत होते हैं और हवा को ज्यादा ठंडा करते हैं. ये प्लास्टिक एयर कूलर से महंगे दाम में मिलते हैं लेकिन बड़े एरिया को ठंडा करते हैं. 

Metal air cooler के टूटने-फूटने का डर नहीं होता है. ये ऐसे डिज़ाइन किए जाते हैं कि ये टूटे नहीं. अब आप खुद सोचिए कि थोड़ा और पैसा खर्च करके आप मेटल का कूलर खरीदते हैं तो इसका बहुत फायदा होगा. इसका मतलब यह है कि मेटल कूलर प्लास्टिक एयर कूलर से अधिक समय तक चल सकते हैं। वैसे मेटल एयर कूलर की कीमत और उनका भारी होना इग्नोर करते हैं तो आपके लिए एयर ठंडा करने के लिए मेटल कूलर अच्छा ऑप्शन होगा. 

यह भी पढ़ें- Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर 130 साल के महासंयोग के साथ चंद्रग्रहण, सूतक से बचते हुए इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

यह भी पढ़ें- Milk Testing at Home:घर बैठे दूध में पानी और डिटर्जेंट के मिलावट की करें जांच, ये हैं घरेलू उपाय

 

Watch: साल के पहले सूर्यग्रहण पर 100 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, जानें समय, सूतककाल और कहां-कहां देगा दिखाई

Trending news