WhatsApp International Call : आते हैं विदेशी नंबर से वॉट्सऐप कॉल तो हो जाएं सावधान, 'घर बैठे पैसे कमाओ' स्कीम की लालच में न पड़ें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1695995

WhatsApp International Call : आते हैं विदेशी नंबर से वॉट्सऐप कॉल तो हो जाएं सावधान, 'घर बैठे पैसे कमाओ' स्कीम की लालच में न पड़ें

क्या आपको भी वॉट्सऐप पर +212, +84, +62, +60 जैसे कई इंटरनैशनल कोड वाले नंबर से वॉट्सऐप कॉल आ रही हैं. अगर हां, तो इस दौरान आपको सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे कॉल को देखकर आप परेशान न हों. इन दिनों वॉट्सऐप यूजर्स को एक शिकायत है कि उनको विदेशी कोड के नंबर से कॉल आ रही हैं.

whatsapp international call scam (फाइल फोटो)

WhatsApp News : क्या आपको भी वॉट्सऐप पर +212, +84, +62, +60 जैसे कई इंटरनैशनल कोड वाले नंबर से वॉट्सऐप कॉल आ रही हैं. अगर हां, तो इस दौरान आपको सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे कॉल को देखकर आप परेशान न हों. इन दिनों वॉट्सऐप यूजर्स को एक शिकायत है कि उनको विदेशी कोड के नंबर से कॉल आ रही हैं. इस बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट भी डाले जा रहे हैं. पिछले 15 दिनों में  ऐसे कॉल की जैसे बढ़ आ गई है. तो वहीं इसे लेकर भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं. गृह मंत्रालय की I4C यानी इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर की तरफ से वॉट्सऐप यूजर्स को एक चेतावनी वीडियो जारी कर दिया गया है. 

हो सकते हैं इंटरनैशनल स्कैमर्स
जानकार मानते हैं कि वॉट्सऐप कॉल्स इंटरनैशनल स्कैमर्स की ओर से किए जा रहे हैं जिसके जरिए मालवेयर जैसे घातक वायरस को ट्रांसफर किए जाने की चाल हो सकती है. कई कॉल तो ब्लैंक, कई बार वॉट्सऐप पर लिंक भेज दिए जाते हैं. जैसे ही लिंक पर क्लिक किया खतरा आपके फोन में. दूसरी तरफ ऐसे कॉल को ट्रेस करने में मुश्किल हो रही है. 

साइबर एक्सपर्ट क्या कहते हैं
साइबर एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे कॉल न उठाएं और न तो ऐसे नंबरों से भेजे गए किसी भी मैसेज को आंसर करें. साइबर क्रिमिनल्स एप यूजर को अपने निशाने पर ले सकते हैं. ये कॉल VOIP नेटवर्क के जरिए साउथ अफ्रीका या फिर वियतनाम, इंडोनेशिया जैसे देशों से आ सकती है, ऐसा लगता है. 

नंबर करें ब्लॉक और रिपोर्ट
फिलहाल, देश की अलग अलग जगहों से पुलिस को भी विदेशी डिजिट से ऐसी कॉल्स की शिकायत मिल रही है. ऐसे में यदि गलती से ऐसी कॉल रिसीव हो जाती है तो या आपके साथ कोई फ्रॉड जैसी घटना हो तो तुरंत पुलिस को जानकारी दे दें. शुरुआती तौर पर तो आपको ऐसे कॉल को ब्लॉक एंड रिपोर्ट करना होगा.

अकाउंट हो सकता है हैक 
ये साइबर इंटरनेशनल स्कैमर्स फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स और डेटा चुरा सकते हैं. इसके भेजे गए लिंक पर क्लिक करते ही डेटा चोरी हो सकता है. ऐसे लोग वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं. आपको इन्वेस्टमेंट स्कीम देने का झांसा देंगे, घर बैठे पैसे कमाओ जैसी स्कीम का लालच दे सकते हैं. ऐसे किसी भी फ्रॉड में न फंसे और सतर्क रहें. 

और पढ़ें- Bahraich : मेडिकल कॉलेज छात्रों ने हदें की पार, बीच सड़क पर प्राइमरी स्कूल के शिक्षक को गुंडों की तरह पीटा
और पढ़ें- UP Nikay Chunav Results 2023: सरकार के कई मंत्री नहीं बचा पाए साख, जानिए मऊ और रायबरेली में बीजेपी का प्रदर्शन

WATCH: देखें 15 से 21 मई तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news