UP Weather Update: यूपी में बारिश-ओलों के बीच मनेगी 26 जनवरी, छुट्टियां मनाने के पहले जरूर पढ़ लें मौसम विभाग की चेतावनी
Advertisement

UP Weather Update: यूपी में बारिश-ओलों के बीच मनेगी 26 जनवरी, छुट्टियां मनाने के पहले जरूर पढ़ लें मौसम विभाग की चेतावनी

UP Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार यानी आज से तेज हवाएं चलने के आसार हैं.. 28 जनवरी तक ऐसा ही मौसम रहेगा.. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में ओलावृष्टि की चेतावनी जताई गई है.

 

Social Media

UP Weather Update: देश के कई राज्यों में मौसम बदल गया है. ठंड और घने कोहरे के साथ ही अब उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है. जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के कानपुर में बारिश के साथ ओले भी गिरने की खबर है. अभी हाल में ही आईएमडी यानी मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की भी आशंका जताई. ठंड के बीच अब बारिश लोगों की दिक्कतें बढ़ाती नजर आ रही है.   सोमवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश ने लोगों को भिगोया.  प्रदेश में न्यूनतम पारा अधिकांश शहरों में 10 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया.

गरज-चमक के साथ बारिश 
मौसम के बदले तेवर बुधवार को प्रदेश में कई स्थानों पर लोगों को गरज-चमक के साथ तेज बारिश में भिगो सकते हैं. मौसम विभाग ने ऐसा पूर्वानुमान जताया है.25 जनवरी को प्रदेश में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में ओलावृष्टि हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण 29 जनवरी तक गरज-चमक, बदली- बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि का दौर जारी रह सकता है.

एक या दो डिग्री तापमान में गिरावट
मौसम विभाग ने बताया कि अगले सप्ताह भर ठंड से राहत रहेगी. दिन का पारा 25 डिग्री तक पहुंच सकता है. पश्चिमी विक्षोभ का असर 24-25 जनवरी से दिखाई देगा. तब बादल छाए रहने के साथ दो-तीन चरणों में बरसात हो सकती है. एक हफ्ते तक मौसम ऐसे ही बने रहने के आसार हैं. पूर्वी हवाओं के जोर से ठंड से राहत रहेगी. सोमवार और मंगलवार को रात और दिन में तापमान बढ़ेगा. 25 जनवरी को बारिश से एक या दो डिग्री गिरावट हो सकती है.

मौसम ने ली करवट 
सोमवार को कानपुर-सीतापुर समेत कई जगहों पर बारिश के साथ ओेले पड़े. 23 और 27 जनवरी के बीच ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी. 24 और 25 जनवरी को बारिश की तीव्रता सबसे ज्यादा होगी. सीतापुर में भी मौसम में बदलाव हुआ है. तेज बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है. जिले में हुई बारिश से ठंड बढ़ गई है.

ताजनगरी आगरा में देर रात बारिश 
आगरा में हुई बारिश के चलते मौसम में गलन और ज्यादा बढ़ गई. मौसम विज्ञानियों ने पहले से ही बारिश औऱ ओलावृष्टि की आशंका जता दी थी. कुछ ग्रामीण इलाकों में ओले भी गिरने की बात सामने आई है.
देर रात को हुई रिमझिम बारिश के चलते सबसे ज्यादा मुसीबत उन लोगों को हुई, जिनके सिर पर कोई छत नहीं है . जानकार इस बारिश को गेहूं की फसल के लिए नुकसानदेह मान रहे हैं.

फिरोजाबाद -मौसम का बदला मिजाज
फिरोजाबाद में सुबह से ही तेज बारिश शुरू हो गई. बेमौसम बारिश से आलू की फसल को नुकसान हो सकता है.

बरेली में बारिश
बरेली में मौसम विभाग का पूर्वानुमान पूरी तरह से सटीक साबित हुआ. देर रात से ही बरेली में रूक-रूक कर बारिश हो रही थी और सुबह बरेली को काली घटाओं ने अपनी आगोश में ले लिया और रिमझिम बारिश शुरू हो गई. बरसात से बरेली में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें बरेली जिले का भी नाम दर्ज है.बरेली में सर्दी को एक बार फिर जोर पकड़ने का मौका दे दिया है. 

कल से तेज हवाएं चलने के आसार, ओलोवृष्टि के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में बारिश की रफ्तार और इसका दायरा भी बढ़ सकता है, इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है.  मौसम विभाग के मुताबिक आज भी पूरे प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात होगी.  मंगलवार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं. 28 तक ऐसा ही मौसम रहेगा. 25 को पश्चिमी यूपी में ओलावृष्टि के भी संकेत हैं. सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, संभल, बंदायू, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया.

आसमान में छाए बादल
यूपी की राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, एटा, बाराबंकी समेत कई जिलों में आसमान में बादल छाए नजर आ रहे हैं.  मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक राज्य में अगले कुछ दिन हल्की फुल्की बारिश देखी जा सकती है.  इस दौरान लखनऊ में अधिकतम तापमान 13 डिग्री के आसपास बना रह सकता .

UP Weather Update: गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों पर पड़ सकती है मौसम की मार, यूपी के 25 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि

WATCH: फिर बदला मौसम का मिजाज, जानें यूपी-उत्तराखंड में कैसा रहेगा हाल

Trending news