Watermelon for Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने में इस फल का कोई मुकाबला नहीं, आजमा कर देखिए
Advertisement

Watermelon for Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने में इस फल का कोई मुकाबला नहीं, आजमा कर देखिए

गर्मियों का मौसम आ गया है, यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो ये मौसम आपके लिए काफी मददगार होगा. क्योंकि गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है.

Watermelon for Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने में इस फल का कोई मुकाबला नहीं, आजमा कर देखिए

Benefits Of Watermelon for Weight Loss: गर्मियों का मौसम आ गया है, यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो ये मौसम आपके लिए काफी मददगार होगा. क्योंकि गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है. इस मौसम में थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी करने से बहुत अधिक पसीना निकलता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को हटाता है. गर्मियों में मौसम में जो लोग फैट कम करने और वजन घटाने की तैयारी करते हैं, डाइटिशियन उन्हें तरबूज खाने की सलाह देते हैं. तरबूज में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. यही वजह है कि तरबूज वजन घटाने के लिए बेस्ट है, लेकिन क्या वाकई तरबूज खाने से वजन कम होता है? 

तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है. गर्मियों में आने वाले अन्य फलों के मुकाबले तरबूज में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसलिए ये वजन घटाने में मदद करता है. सामान्यत: 1 किलो तरबूज में लगभग 300 से 350 कैलोरी पाई जाती है. इसके अलावा इसमें मात्र 2 ग्राम फैट होता है. कम फैट होने की वजह से ये वेट लॉस के लिए सही फल है." तरबूज में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन-सी, ए और बी पाया जाता है, जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

वजन घटाने में कैसे मदद करता है तरबूज
एक्सपर्ट का कहना है कि तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. यह बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ ही पेट को काफी समय तक भरा हुआ भी रखता है, जिससे भूख का एहसास नहीं होता. भूख का एहसास न होने की वजह से आप एक्स्ट्रा फैट वाली चीजें और जंक फूड से दूर रहते हैं. यानी जब आप जंक फूड और फैट वाली चीजों से दूरी बनाएंगे, तो वजन घटाने में मदद मिलेगी. इतना ही नहीं तरबूज का सेवन करने से ब्लड वेसल्स में फैट नहीं जमता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

ब्रेकफास्ट और डिनर के समय खाएं
वजन कम करने के लिए तरबूज खाने का सही तरीका पता होना चाहिए. यदि इसे गलत तरीके से खाया जाए, तो यह वेटलॉस की जगह वेट बढ़ा देगा. वेट लॉस के दौरान तरबूज का सेवन सुबह नाश्ते में करना चाहिए. नाश्ते के अलावा आप रात के डिनर में सलाद के तौर पर भी तरबूज का सेवन कर सकते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग रात में सलाद के तौर पर तरबूज का सेवन कर रहे हैं उन्हें उसके साथ कुछ और भी खाना चाहिए, ताकि रात को अचानक भूख न लगें.

तरबूज का सेवन आप फ्रूट सलाद के रूप में भी कर सकते हैं. इसके अलावा स्प्राउट्सऔर शेक में भी इसको उपयोग कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए किसी भी डाइट को फॉलो करते हुए ध्यान दें कि इसे खत्म होते ही आप जंक फूड का सेवन शुरू न कर दें. तरबूज वजन घटाने में मदद करता है, लेकिन उसे मेंटेन करने के लिए आपको डाइट और फिजिकल एक्टिविटी का बहुत ध्यान रखने की जरूरत पड़ेगी.

 

Trending news