अयोध्या में चलेगा क्रूज, जानिए पर्यटकों को मिलेंगी कौन सी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1705051

अयोध्या में चलेगा क्रूज, जानिए पर्यटकों को मिलेंगी कौन सी सुविधाएं

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर जल्द ही तैयार हो जाएगा. इसके साथ ही पर्यटक गोवा और दुबई जैसे क्रूज का भी आनंद ले सकेंगे.

अयोध्या में चलेगा क्रूज, जानिए पर्यटकों को मिलेंगी कौन सी सुविधाएं

सत्यप्रकाश/अयोध्या : राम की नगरी अयोध्या आने वाले पर्यटकों के लिए एक और बड़ी योजना तैयार हो रही है. अब अयोध्या के सरयू नदी में दुबई के तर्ज पर पर्यटक रेस्टोरेंट्स जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. इसके लिए दिल्ली की संस्था एम/एस गैलेक्सी ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा अयोध्या क्रूज लाइंस कंपनी के नाम से नगर निगम अयोध्या और पर्यटन विभाग के साथ इस योजना की शुरुआत करने जा रही है.राम कथा पार्क के बगल सरयू नदी के तट पर 2 एकड़ भूमि का चयन कर कार्य भी प्रारम्भ कर दिया गया है. कंपनी के इंजीनियरों का दावा है कि जनवरी तक इस योजना की शुरुआत हो जाएगी.

अयोध्या के सरयू नदी में कुछ संचालन के लिए अब दो बड़ी कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है. जहां एक तरफ गुप्तार घाट के पास अलकनंदा कंपनी रामायण क्रूज़ निर्माण की तैयारी में जुटा हुआ है. वहीं दूसरी तरफ अब अयोध्या के राम घाट क्षेत्र स्थित सरयू के किनारे अयोध्या क्रूज लाइंस के द्वारा  क्रूज़ तैयार किया जा रहा है. इसमें बैठने के बाद पर्यटक रेस्टोरेंट जैसी सुविधाओं का भी आनंद प्राप्त कर सकेंगे. इसके साथ ही अयोध्या लाइंस कंपनी हाउसबोट का भी संचालन करेगा, जिसमें घर जैसी सुविधाएं मिलेंगी. 

यह भी पढ़ें: बाराबंकी में डॉल्फिन मछली को बचाने के लिए चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन

अयोध्या पहुंचे अयोध्या क्रूज लाइंस के मेंबर मनोज कुमार बताते हैं कि हम लोग पहले भी दुबई और गोवा में क्रूज का संचालन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जैसा देखा गया कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरा होने वाला है हम लोगों ने यहां प्लान किया है लगभग 150 पैसेंजर की दो क्रूज़ चलाए जाएं. इनमें एसी लगा होगा. 10-10 कमरों के दो हाउसबोट को शुरू होंगे जो यहां का आकर्षण बढ़ाएंगे. सके अंदर बैठने के बाद लोगों के लिए नाश्ता और भोजन फ्री होगा. वहीं बताया जा रहा है कि पर्यटन विभाग के द्वारा इस जमीन की एनओसी कंपनी को मिल गई है और नगर निगम के साथ एक अनुबंध कर जल्द से जल्द इस कार्य को शुरू करेंगे इसके लिए पहले ही क्रूज का ऑर्डर दे दिया गया है.

WATCH: देखें 22 से 28 मई तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news