आपको भी मिलेगा राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण, 10 करोड़ परिवारों के लिए VHP ने तैयार की योजना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1957539

आपको भी मिलेगा राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण, 10 करोड़ परिवारों के लिए VHP ने तैयार की योजना

Ayodhya News: अयोध्या में भव्य मंदिर में भगवान रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसमें देश के लगभग हर गांव और परिवार को कार्यक्रम का निमंत्रण दिया  जाएगा. आइए जानते हैं क्या है विश्व हिंदू परिषद की योजना.

आपको भी मिलेगा राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण, 10 करोड़ परिवारों के लिए VHP ने तैयार की योजना

Ram Mandir Pran Pratishtha : 22 जनवरी 2024 में राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. इसके लिए विश्व हिंदू परिषद ने विशेष तैयारी शुरू कर दी है. विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार (Alok Kumar) ने मंगलवार को कहा ''राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के आह्वान पर अयोध्या में आगामी जनवरी में होने वाले राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के निमित्त हम 10 करोड़ से अधिक परिवारों को निमंत्रण देंगे.''

बताया जा रहा है कि अयोध्या (Ayodhya) में इस दिन 4000 प्रमुख संत, विहिप के प्रमुख पदाधिकारी और देश का वरिष्ठ सामाजिक, सांस्कृतिक एवं रचनात्मक नेतृत्व शामिल होगा. उन्होंने कहा ''हम भगवान श्रीराम के 14 वर्ष बाद अयोध्या लौटने की खुशी में दीवाली मनाते हैं लेकिन 22 जनवरी को तो वह दूसरी दीपावली होगी जब रामजी 500 वर्षों के बाद, भारत की स्वतंत्रता के अमृत वेला में अपने जन्म-स्थान पर लौटेंगे. इसलिए यह आवश्यक है कि विश्व का समस्त हिन्दू समाज इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रत्यक्ष शामिल हो. 

विहिप (VHP) कार्याध्यक्ष ने कहा कि गत 5 नवंबर को श्री राम मंदिर में पूजित अक्षत (पीले चावल) कलश संगठन की दृष्टि से बने 45 प्रांतों में भेजे जा चुके हैं. तीर्थ क्षेत्र न्यास के आह्वान पर इस अक्षत निमंत्रण को लेकर, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता अन्य हिंदू संगठनों से मिलकर, 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच, देश के नगर ग्रामों में, हिंदू परिवारों तक जाएंगे. ऐसा ही कार्यक्रम विदेशों में रहने वाले हिन्दुओं के लिए भी आयोजित किया गया है. प्रत्येक परिवार को हम इस निमंत्रण के साथ भगवान और उनके मंदिर का पूजा में रखने लायक एक चित्र और अन्य आवश्यक जानकारियां भी देंगे. हमारा अभी तक का आँकलन है कि यह आयोजन विश्व भर में 5 लाख से अधिक मन्दिरों में अवश्य होगा और करोड़ों-करोड़ हिंदू इसमें सहभाग करेंगे.

Watch: दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध हुआ धुआं-धुआं, देखें दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण का हाल

Trending news