घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें
Advertisement

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

हम बड़े बड़े अरमानों से अपनी आशियाना बनाते हैं. बड़े शौक से अपना होम स्वीट होम को सजाते भी हैं. जिसमें हम तरह-तरह के हरे-भरे पौधों को भी घर में रखते हैं, ताकि इससे घर में सकारात्मकता आए. वहीं, कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं, जो नकारात्मकता के बहुत बड़े कारक बन सकते हैं.

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

Vastu Tips for Plants: हम बड़े बड़े अरमानों से अपनी आशियाना बनाते हैं. बड़े शौक से अपना होम स्वीट होम को सजाते भी हैं. जिसमें हम तरह-तरह के हरे-भरे पौधों को भी घर में रखते हैं, ताकि इससे घर में सकारात्मकता आए. वहीं, कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं, जो नकारात्मकता के बहुत बड़े कारक बन सकते हैं. तो भूल कर भी आप ऐसे पौधों को अपने घर में या घर के बाहर कतई ना लगाएं. ऐसे पौधे लगाने के बेहद गंभीर परिणाम हो सकते हैं. यहां जानें उन पेड़-पौधों के बारे में...

घर के आस-पास लगे पौधे मन को देते हैं सुकून
आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार हमारे घर में या घर के आस-पास लगे पेड़ पौधों का विशेष महत्व होता है. इसके महत्व को लेकर बाकायदा वास्तु शास्त्र में बताया भी गया है. वास्तु के अनुसार, घर में हरे भरे-पौधे लगाना काफी शुभ माना जाता है. इन पेड़-पौधों से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा घर में सुख-समृद्धि लाती है. वहीं, घर के आस-पास लगे सुंदर पौधे हमारे मन को भी सुकून देते हैं.

Vastu Tips: परिवारिक कलह की वजह आपके घर के दरवाजे तो नहीं? वास्तुदोष की करें पहचान

कांटेदार पौधों से हो जाएं सावधान 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमारे आस-पास के हरे पौधे सकारात्मकता के बड़े स्रोत होते हैं. इनसे लगातार सकारात्मकता का प्रवाहित होता है. जो हमारी तरक्की और खुशहाली में सहायक हैं, लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जो हमारे जीवन में परेशानियों का कारण बन सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि यदि कांटेदार पौधे हमारे आस-पास लगे हों तो घर की शांति भंग हो जाती है. आज हम आपको ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे.

भूलकर भी घर में न लगाएं ये कांटेदार पौधे
आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमें अपने घर में या आस-पास कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योकि ये घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. साथ ही इस तरह के पौधे हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में भी कई तरह की परेशानियों को पैदा कर सकते हैं.

खुशखबरी! मां वैष्‍णो देवी की यात्रा हुई और भी आसान, Indian Railways ने यात्रियों को दी ये सुविधा

कभी न लगाएं बबूल का पेड़
वास्तु के अनुसार कभी भी आस-पास बबूल का पेड़ न लगाएं. इसे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बबूल के पेड़ में कांटे होते हैं. ये बबूल प्रगति के कार्यों में बाधक होते हैं. ''बोया पेड़ बबूल का, तो आम कहां से खाय" वाली कहावत तो आपने सुनी ही होगी.

भूलकर भी घर के आस-पास न लगाएं बेर
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के आस-पास भूल कर भी बेर का पौधा न लगाएं. अगर खुद से भी पौधा उगता है तो उसे किसी दूसरे स्थान पर लगा दें. अथवा वहां से तत्काल हटा दें. बता दें कि बेर के पेड़ में कांटे होने की वजह से घर में नकारात्मकता बढ़ जाती है. इसके प्रभाव से आर्थिक संकट गहरा जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में बेर लगा होता है, वहां से धन की देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होकर चली जाती हैं.

घर में न रखें नींबू का पेड़
आमतौर पर लोग अपने गमले में "हजारा नीबू" या गार्डन में नींबू का पेड़ लगाते हैं. आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार नींबू के पौधे को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है. यदि आपके घर में या फिर घर के बाहर नींबू का पेड़ या पौधा  है, तो उसे तत्काल हटा लें.

घर में न लगाए आंवले के पौधे
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के आस-पास आंवले के पौधे को नहीं लगाना चाहिए. आंवले के पौधे को बगीचे में या कहीं दूर लगाएं. अगर इसका पेड़ लगा है, तो उसे वहां से हटा दें, क्योंकि इनकी मौजूदगी से घर में क्लेश और तनाव की स्थिती बनी रहती है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news