Varansai: वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण की रफ्तार तेज, जानें कब होंगे मैच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1756223

Varansai: वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण की रफ्तार तेज, जानें कब होंगे मैच

Varanasi News : जल्द ही  काशी विश्वनाथ के शहर वाराणसी में भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन होगा. साल भर के भीतर योगी सरकार यहां इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम बनाने जा रही है.

Varanasi Stadium

वाराणसी : वाराणसी में अगले साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तैयार हो जाएगा. रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार होगा क्रिकेट स्टेडियम. बताया जा रहा है कि इसकी लागत 350 करोड़ रुपये आएगी. यह 30 हजार होगी दर्शक क्षमता राज्य में बीसीसीआई द्वारा संचालित प्रदेश का एकलौता स्टेडियम होगा. जमीन की खरीद के लिए 120 करोड़ का बजट कैबिनेट से हो मंजूर किया जा चुका है. 31 काश्तकारों से खरीदी गई जमीन. उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को सौंपी गई जमीन पर क्रिकेट स्टेडियम की डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. लार्सन एंड टुब्रो संस्था को दिया गया निर्माण का टेंडर दिया गया है.

राज्य के अपर मुख्य सचिव (खेल एवं युवा कल्याण) नवनीत सहगल के मुताबिक ''सरकार की ओर से जमीन उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) को सौंपी जा चुकी है.'' उन्होंने बताया कि ''लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) को इसकी कार्यदायी संस्था बनाया गया है और डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा रहा है.''   

यह भी पढ़ें:UP News: जल्द ही उत्तर प्रदेश को मिल सकता है पूर्णकालिक डीजीपी, UPSC को प्रस्ताव भेजने की तैयारी

इस पूरी प्रक्रिया में सितंबर 2022 से तेजी आयी. सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह उत्तर प्रदेश का पहला क्रिकेट स्टेडियम होगा जिसका संचालन बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) करेगा. दीर्घकालिन लीज के तहत वह हर साल इसके एवज में एक तय राजस्व भी सरकार को देगा. इसकी दर्शक क्षमता करीब 30 हजार होगी. सहगल ने कहा कि ''यूपी से सुरेश रैना, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, लेग स्पिनर पीयूष चावला, तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार, बल्लेबाज मोहम्मद कैफ जैसे नामचीन खिलाड़ी निकले हैं. उन्होंने कहा कि वाराणसी का स्टेडियम भावी पीढी के प्रतिभावान युवा क्रिकेटरों को निखारने का जरिया बनेगा.'' दरअसल योगी सरकार खेलों के क्षेत्र में प्रदेश में मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की कोशिश में जुटी है.इसी कड़ी में कई स्थान पर नेशनल और इंटरनेशल स्टेडियम और खेल सुविधाएं तैयार की जा रही है. 

WATCH: देखें 26 जून से 2 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, ये 3 राशि वालों को धन और स्वास्थ्य का हो सकता है नुकसान

Trending news