पीलीभीत को 250 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात, बाघों के सरंक्षण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुरू की स्कीम
Advertisement

पीलीभीत को 250 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात, बाघों के सरंक्षण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुरू की स्कीम

Pilibhit news : शुक्रवार को सीएम योगी पीलीभीत दौरे पर थे, इस मौके पर उन्होंने जिले को कई परियोजनाओं की सौगात दी. इनमें ईको टूरिज्म और बाघों के संरक्षण पर खास जोर दिया गया.

पीलीभीत को 250 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात, बाघों के सरंक्षण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुरू की स्कीम

मोहम्मद तारिक़/पीलीभीत : लोकसभा चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीलीभीत को बड़ी सौगात दी है. शुक्रवार को सीएम जिले के दौरे पर थे. इस मौके पर उन्होंने वन विभाग की ढाई सौ करोड़ की लागत से होने वाली 26 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री वन विभाग द्वारा आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह के कार्यक्रम में मुस्तफाबाद पहुंचे थे, जहां उन्होंने लग्घा बग्गा कॉरीडोर का शुभारभ किया. वहीं बाघ मित्र एप का भी शुभारभ किया. उत्कृष्ट कार्य करने वाले वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों एवं बाघ मित्रों को सम्मानित किया. इसके साथ ही तराई हाथी रिजर्व की भी शुरुआत की. अपने संबोधन में सीएम ने कहा ''जीवन के लिए प्रकृति का संतुलन जरूरी है. इस लिए वन्य जीव को भी संरक्षित करना चाहिए. उन्होंने अपना पूरा संबोधन जल , जंगल,जमीन,वन्य जीव को लेकर दिया.इसके साथ ही सीएम ने कहा कि पूरे पीलीभीत टाइगर रिजर्व में तार फेंसिंग की जाएगी, ताकि इंसानों के साथ साथ वन्य जीव भी सुरक्षित रहे. 

यह भी पढ़ें: UP PCS Transfer List 2023: गोरखपुर से कानपुर तक पीसीएस अफसरों के ताबड़तोड़ तबादले, योगी सरकार का चला चाबुक

ईको टूरिज्म पर जोर
सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में 10 वेटलैंड बनाए गए हैं. ईको टूरिज्म पर जोर देते हुए कहा कि इससे रोजगार के नये मौके सामने आएंगे. इसके लिए जंगल किनारे गांव के लोगों को ट्रेनिंग देकर उन्हें गाइड का दर्जा दिया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं में कुछ नहीं मिलता था. भाजपा सरकार ने इसे आपदा घोषित किया.

वन्य जीव से हमले पर मुआवजा बढ़ा
अब वन्यजीव के हमले से मौत होने पर परिजनों को पांच लाख रुपये दिए जाते हैं. वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं पर कमी लाने के लिए उन्होंने तार फेंसिंग कराए जाने की बात कही. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग बिल्कुल न करें. प्लास्टिक से पर्यावरण प्रदूषित होता है. इससे जीवन को संकट पैदा होता है. इसके बाद मुख्यमंत्री लगभग 20 मिनट चूका घूमे फिर हेलीकॉप्टर से रवाना हो गए.

लोकसभा चुनाव को साल भर से कम समय बचा है, ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ का पीलीभीत दौरा काफी अहम है. 

Watch: घर बैठे ऐसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Trending news