Urine Infection Home Remedies: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, फौरन मिलेगा आराम
Advertisement

Urine Infection Home Remedies: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, फौरन मिलेगा आराम

Urine Infection Home Remedies:  अगर आप यूटीआई के इलाज के लिए घरेलू उपचार खोज रहे हैं तो आप सही जगह पर है! यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लिए आप ये खबर पढ़ें..

 

Urine Infection Home Remedies: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, फौरन मिलेगा आराम

Urine Infection Home Remedies: आजकल की बिजी लाइफ और खानपान में लापरवाही के चलते वजह से लोगों को इन दिनों कई प्रकार की परेशानियों का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर समस्याओं से लोग जूझ रहे हैं. इन दिनों यूरिन इन्फेक्शन भी एक आम समस्या बना हुआ है. शरीर में पानी की कमी या ज्यादा देर तक यूरिन रोकने की वजह से अक्सर यह समस्या देखने को मिलती है. ये समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाएं में ज्यादा सामने आ रही है. अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. इनकी मदद से आप काफी हद तक इससे निजात पा सकते हैं.

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

यूरिन इंफेक्शन के घरेलू उपाय

एप्पल विनेगर
आमतौर पर हम सबको सेब जरूर खाना चाहिए. कहा भी जाता है कि रोज एक सेब खाने से डॉक्टर आपसे दूर रहेगा. यानी कि सेब हेल्थ के लिए काफी अच्छा है.  रोजाना सेब खाने से हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं. यूरिन इन्फेक्शन में सेब का सिरका फायदेमंद है. इसके लिए आप एक चम्मच गुनगुने पानी में दो चम्मच एप्पल विनेगर लें  और इसमें शहद मिलाकर पी लें. ऐसा करने से यूरिन इन्फेक्शन में फायदा मिलेगा.

आंवला चूर्ण
अगर आप इस समस्या से परेशान हैं आंवला खाना शुरू कर दें. विटामिन सी से भरपूर आंवले की तासीर ठंडी होने की वजह से यह यूरिन इन्फेक्शन में काफी गुणकारी साबित होगा. एक चम्मच आंवले का चूर्ण और चार से पांच इलायची दाने पीसकर, इसका सेवन करें. ऐसा करने से यूरिन इन्फेक्शन में फायदा पहुंचता है.

Shakarkand Benefits: सर्दियों में खूब खाएं शकरकंद, नहीं होगी पेट और अपच की समस्या, जानें स्वीट पोटैटो खाने का सही टाइम!

दही-छाछ
दही खाना सेहत के लिए लाभकारी है. दही और छाछ संक्रमणों से हमारी रक्षा करता है.  दही खाने से यूरिन इन्फेक्शन की वजह से होने वाली जलन में राहत मिलती है. 

नारियल पानी
अगर यूरिन इन्फेक्शन की समस्या है तो नारियल पानी आपके लिए काफी फायदेमंद है. नारियल पानी शरीर को अंदर से हाइड्रेट करने से साथ ही पेट को ठंडक भी पहुंचाता है. इस कारण यूरिन इन्फेक्शन से काफी हद तक राहत मिलती है. नारियल पानी हमारी बॉडी के  लिए काफी अच्छा है.

क्या होता है यूरिन इंफेक्शन

मूत्राशय यानी ब्लैडर की नली में सूजन या संक्रमण होने पर यूरिन इन्फेक्शन होता है.  

यूरिन इंफेक्शन के लक्षण
URINE पास करते समय जलन होना
बार-बार यूरिन आना
यूरिन के साथ खून आना
पेड़ू या पेट के निचले हिस्से में दर्द आदि शामिल हैं. 

यूरिन करने में दिक्कत हो तो करा लें टेस्ट
अगर Urin करने में दिक्कत हो, तो प्रोस्टेट का अल्ट्रासाउंड और/या एमआरआई कराना होता है. इसके अलावा 50 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों को हर 2 से 3 साल में पीएसए और डिजिटल रेक्टल एक्जामिनेशन करा लेना चाहिए, जिससे शुरुआती स्टेज पर प्रोस्टेट कैंसर का पता लग सके.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव
 

 

Trending news