UPPCS Result 2021 : यूपीपीसीएस परीक्षा में प्रयागराज के भाई-बहन की जोड़ी ने लहराया परचम, सुनाई सक्सेस स्टोरी
Advertisement

UPPCS Result 2021 : यूपीपीसीएस परीक्षा में प्रयागराज के भाई-बहन की जोड़ी ने लहराया परचम, सुनाई सक्सेस स्टोरी

Prayagraj News : यूपीपीसीएस परीक्षा में प्रयागराज (इलाहाबाद) के भाई-बहन को सफलता. 

UPPSC PCS RESULTS 2021

UPPSC PCS Results : प्रयागराज/ मोहम्मद गुफरान : यूपीपीसीएस परीक्षा के रिजल्ट में संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj News) में किसान के बेटे और बेटी ने एक साथ कमाल कर दिखाया है. यूपी पीसीएस 2021 में भाई और बहन की जोड़ी ने टॉप किया है. बगैर कोचिंग के दोनों की सफलता से घर और गांव में जश्न का माहौल है. यूपी पीसीएस 2021 की परीक्षा में संगम नगरी प्रयागराज के रहने वाले भाई बहन की जोड़ी ने परचम लहराया है. शहर के यमुनापार के मेजा इलाके के रहने वाले विवेक कुमार सिंह को जहां 8वीं रैंक मिली है, तो वहीं उनकी छोटी बहन संध्या सिंह को 12वीं रैंक हासिल की है.विवेक सिंह और संध्या सिंह दोनों ने पीसीएस की परीक्षा में एसडीएम की रैंक हासिल कर संगम नगरी प्रयागराज के साथ ही गांव का नाम रोशन किया है.

UPPSC PCS Result 2021: पढ़ाई जारी रखने के लिए खोलनी पड़ी थी पान की दुकान, अब संभालेंगे प्रिंसिपल की कुर्सी

ख़ास बात यह है कि दोनों ने यह सफलता बगैर किसी गुरु के हासिल किया है, भाई और बहन खुद एक दूसरे को जरूरत पड़ने पर पढ़ाते थे. फिलहाल दोनों की सफलता के बाद गांव और घर में खुशी का माहौल है. एक ही घर के विवेक सिंह और संध्या सिंह के पीसीएस 2021 में टॉपर बनने की जानकारी मिलते ही उनके गांव में खुशी का माहौल बन गया है. गांव वालों की भीड़ विवेक और संध्या के घर पहुँची और दोनों को हर कोई मिठाई खिलाकर खुशियां मना रहा है.प्रयागराज शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर यमुनापार के मेजा में रहने वाले विवेक कुमार सिंह और संध्या सिंह ने किसी कोचिंग का सहारा लिए बिना खुद से पढ़ाई कर इस मुकाम को हासिल किया है.

दोनों का कहना है कि वो दोनों एक दूसरे को जरूरत पड़ने पर पढ़ाते थे. भाई बहन की इस जोड़ी ने अपनी कामयाबी का श्रेय माता पिता के साथ परिवार के दूसरे सदस्यों को दिया है. विवेक संध्या के पिता के के सिंह पेशे से किसान हैं और वह शिक्षक भी हैं. एसडीएम बनने वाले भाई और बहन का कहना है कि उनकी सफलता के पीछे शिक्षको की मेहनत और उनके माता पिता की मेहनत है. घरवालों की प्रेरणा से ही उन्होंने मेहनत करके इस मुकाम को हासिल किया है. भाई बहन अपनी इस सफलता से बेहद उत्साहित हैं, भविष्य में वह वंचित और गरीब तबके के लोगों के लिए कार्य करना चाहते हैं. भाई और बहन का साफ कहना है कि उनका मकसद साफ है कि आने वाले दिनों में जहां पर भी उनकी नियुक्ति होती है. वह पूरी इमानदारी से राष्ट्र की और समाज की सेवा करेंगे.उनकी मां प्रतिमा सिंह को भी बेटे और बेटी की कामयाबी पर गर्व है. 

DM के ड्राइवर (DM Driver) के बेटे ने किया टॉप
बहराइच में PCS की परीक्षा पास कर DM का ड्राइवर अब खुद एसडीएम (SDM) बनेगा. उसने यूपीपीसीएस एग्जाम में 40वीं रैंक हासिल की है. बहराइच निवासी कल्याण सिंह मौर्य PCS परीक्षा में 40वीं स्थान पाने के साथ SDM पद के लिए चुने गए हैं. कल्याण के  पिता जवाहर लाल मौर्य बहराइच के जिलाधिकारी के वाहन चालक हैं. वो चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी हैं. बहराइच के फखरपुर थाना क्षेत्र के केतारपुरवा तखवा गांव के जवाहर एनटीपीसी (NTPC) मे सहायक प्रबंधक पद पर सोलापुर मुंबई में कार्यरत हैं.

सिपाही की बेटी ने भी रचा इतिहास
बिजनौर में सिपाही की बेटी ने UPPSC Results 2021 एग्जाम में कामयाबी के साथ 31वीं रैंक हासिल की है.चित्रा निर्वाल का कहना है कि उसने पहली बार में ही ये कामयाबी मिली है. निर्वाल ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां और नाना-नानी को दिया है.

Trending news