Rain Alert in UP : यूपी में बारिश का नया दौर शुरू, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया
Advertisement

Rain Alert in UP : यूपी में बारिश का नया दौर शुरू, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया

Rain Alert in UP : लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ा ही था कि एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसका असर यूपी के कई हिस्‍सों में देखने को मिलेगा. 

Weather Alert Rain

Rain Alert in UP : यूपी में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है. कल यानी 24 मार्च को यूपी के कई हिस्‍सों में बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान कई जिलों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की भी संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो एक पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ा ही था कि दूसरा सक्रिय हो गया है. इसके चलते 24 मार्च से फिर से बूंदाबांदी के आसार हैं. 

कल कई हिस्‍सों में बारिश की संभावना 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर, गाजियाबाद और कानपुर समेत कई जिलों में गुरुवार को मौसम साफ रहा. वहीं, शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो इसके पीछे का कारण सक्रिया हुआ नया पश्चिमी विक्षोभ है. 

गुरुवार रात से नया विक्षोभ सक्रिय 
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ 23 मार्च की रात से ही यूपी के कई जिलों को प्रभावित करना शुरू कर देगा. अगले दिन यानी 24 मार्च को लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में इसका असर दिखने लगेगा. इस दौरान प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. 

पहाड़ों पर भी बर्फबारी के आसार 
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम विक्षोभ की वजह से ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का अनुमान है. साथ ही मध्यम पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि व तूफान का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

फसलों के नुकसान का आकलन शुरू 
वहीं, पिछले दिनों हुई बारिश से फसलों को जो नुकसान पहुंचा हुआ उसका पता लगाया जा रहा है. इसके लिए सर्वे शुरू किया गया है. कृषि, राजस्व विभाग व बीमा कंपनियों के अधिकारियों की टीमों ने गांवों में जाकर किसानों से मुलाकात की है. मुआवजा के लिए नुकसान का आंकलन भी किया जा रहा है. 

WATCH: व्रत के दौरान खाली पेट कभी ना करें इन चीजों का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Trending news