UP Weather Update: लखनऊ में झमाझम बारिश, यूपी के इन शहरों में अगले 2 दिन आंधी-बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी
Advertisement

UP Weather Update: लखनऊ में झमाझम बारिश, यूपी के इन शहरों में अगले 2 दिन आंधी-बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

UP Weather UPdate:देश की राजधानी नई दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत के तमाम हिस्सों में 24 मार्च को मौसम सुहावना बना रहा... कई इलाकों में बारिश के चलते गर्मी से राहत रही... हालांकि, आज यानी 25 मार्च को UP के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है... पूर्वी भारत के हिस्सों में गरज के साथ बारिश या ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं...

Social Media

UP Weather UPdate:  मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में आंधी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है. आज यानी 25 मार्च को आंधी के साथ भारी बारिश और ओले गिरने की बात कही गई है. पिछले एक सप्ताह की बात करें तो यूपी में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार आज शाम को यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होगी. इसके साथ ओले भी गिर सकते हैं, मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए सभी लोगों को अलर्ट रहने को कहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल मध्य और पूर्वी भारत के हिस्सों में गरज के साथ बारिश या ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

लखनऊ में आज का मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में शनिवार को तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है. आज सुबह लखनऊ के कई हिस्सों में तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई है. कई जगह बारश नहीं हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज लखनऊ में न्यूनतम तापमान 20 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. आने वाले दिनों में लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है. गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है.

कई जिलों में बारिश-ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट
यूपी में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. इसके चलते शुक्रवार रात को यूपी के कई‍ हिस्‍सों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 2 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट भी जारी किया है. 

शुक्रवार को कैसा रहा मौसम?
लखनऊ स्थित आचंलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर और नोएडा में शुक्रवार सुबह से ही आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी. देर रात तक गौतमबुद्ध नगर और आगरा समेत कई जिलों मेंबूंदाबांदी के साथ बारिश हुई. इस दौरान तेज रफ्तार से हवाएं भी चली. दिल्ली-एनसीआर में जमकर बदरा बरसे. 

मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सहारनपुर, शामली, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, बागपत,  बुलंदशहर, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़,हाथरस, एटा, कासगंज, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, संभल और अमरोहा में अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना है. साथ ही पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं. 

बारिश के चलते फसलों को नुकसान 
बेमौसम हो रही बारिश से यूपी के किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार को हुई बारिश से किसानों की चिंता और बढ़ गई है. किसानों का कहना है कि खेतों में फसल कटने को तैयार है. ऐसे में बेमौसम बारिश फसलों को बर्बाद करने का काम कर रही है. ऐसे में यूपी के किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है. बता दें कि सीएम योगी ने अधिकारियों को किसानों को फौरन मदद पहुंचाने का आदेश जारी किया हुआ है.

तापमान पर अपडेट? 
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों के दौरान तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि, दो दिनों के बाद तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़त देखी जा सकती है.बात करें मध्य भारत तो कई हिस्सों में तीन दिन के बाद अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़त देखी जा सकती है. पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़त देखी जा सकती है. वहीं, देश के सभी हिस्सों में अगले 5 दिनों तक हीटवेव से राहत रहेगी.

Rashifal 25 March 2023: नवरात्रि के चौथे दिन इन चार राशियों पर बरसेगी मां कुष्मांडा की कृपा, जानें शनिवार का दिन किसके लिए रहेगा भारी

 

Watch: रेलवे स्टेशन पर घायल हालत में मिला आरिफ का सारस, सोशल मीडिया पर लोग बोले- आरिफ अपने सारस को बचा लो

Trending news