UP Weather: फरवरी में मई की गर्मी का अहसास,बढ़ने लगा तापमान, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल?
Advertisement

UP Weather: फरवरी में मई की गर्मी का अहसास,बढ़ने लगा तापमान, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल?

UP Weather Update: दिल्ली और यूपी के साथ राजस्‍थान में गर्मी का पारा बढ़ने लगा है. यहां फरवरी महीने में तेज गर्मी का अहसास होने लगा है. कई इलाकों में ठंड का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. ऐसे में अनुमान है कि मार्च महीने में भीषण गर्मी का अहसास होने लगेगा. इस बार रिकॉर्ड गर्मी पड़ेगी. 

प्रतीकात्मक फोटो

UP Weather Update: फरवरी के महीने में इतनी तेज गर्मी पड़ने से यहां लोग सर्दी की विदाई और गर्मी का आगमन मान रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में अगले एक हफ्ते मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. प्रदेश में अब धीरे-धीरे पारा ऊपर की ओर चढ़ना शुरू हो गया है. फिलहाल सुबह और शाम मौसम हल्का सर्द है तो वहीं दोपहर में तेज धूप निकल रही है. कुछ दिनों पहले जो धूप अच्छी लगती थी अब उसमें बैठना मुश्किल होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. लेकिन उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलता दिखाई दे रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा
दिल्ली-एनसीआर सहित नोएडा के अलग-अलग जगहों पर कोहरे की सफेद परतें दिखाई दे रही हैं. कोहरा होने के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है. हाईराइज इमारतों पर कोहरे की सफेद चादर से ढक गई है. सुबह-सुबह कोहरा होने के कारण लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है, कोहरा होने के कारण यातायात की रफ्तार में कमी आई है.

 

लखनऊ में हल्‍का कोहरा छाया रहा 
यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को सुबह हल्‍का कोहरा छाया रहा. यहां न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान 31 डिग्री के आसपास रहा. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की मानें तो आने वाले दिनों में लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री के बीच रहेगा. 

फरवरी में बढ़ने लगा पारा
यूपी में आज गर्मी ज्यादा देखने को मिलेगी. देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 से 12 डिग्री तक अधिक रह सकता है. फरवरी के आखिरी हफ्ते तक गर्मी से फिलहाल किसी तरह की कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं. वहीं दूसरी तरफ पहाड़ों में हल्की बर्फबारी हो रही है.

कानपुर में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

कानपुर में फरवरी के महीने में अधिकतम तापमान का रिकार्ड लगातार टूटता जा रहा है. सोमवार को 50 साल बाद आज के दिन इस महीने में अब तक का सर्वाधिक पारा 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. मंगलवार को सामान्य निर्धारित तापमान से 8.6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. 

मार्च में भीषण गर्मी का अहसास 
मौसम विभाग का कहना है कि उत्‍तर भारत में तेजी से गर्मी का इजाफा हो रहा है. वहीं दिल्‍ली और यूपी के साथ राजस्‍थान में गर्मी का पारा बढ़ने लगा है. यहां फरवरी महीने में तेज गर्मी का अहसास होने लगा है. कई इलाकों में ठंड का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. ऐसे में अनुमान है कि मार्च महीने में भीषण गर्मी का अहसास होने लगेगा. इस बार रिकॉर्ड गर्मी पड़ेगी. 

पहाड़ों में हल्की बर्फबारी
उत्तराखंड के कुछ पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट बरसात हो सकती है. 22 फरवरी को मौसम एकदम साफ रहेगा.

भारत के इन इलाकों में बारिश के आसार
मौसम विभाग की मानें तो 21 से 23 फरवरी के बीच उत्तर पूर्व भारत के इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 22 फरवरी को भारी बारिश देखने को मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी छिटपुट बारिश या बर्फबारी के आसार नजर आ रहे हैं.

UP Budget 2023 Live Blog: आज आएगा यूपी का 'महाबजट', किसान, युवा, शिक्षा और रोजगार पर फोकस की उम्मीद

Trending news