Ayodhya: अयोध्या में यात्री सुविधाओं पर रिसर्च करेगी राइटस, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
Advertisement

Ayodhya: अयोध्या में यात्री सुविधाओं पर रिसर्च करेगी राइटस, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

UP News: रामनवमी पर अयोध्या आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की एक्टिविटी पर राइट्स रिसर्च करने जा रही है. इसी रिपोर्ट के आधार पर राम नगरी अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर काम किया जाएगा.

Ayodhya: अयोध्या में यात्री सुविधाओं पर रिसर्च करेगी राइटस, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

अयोध्या: रामनवमी के मौके पर अयोध्या आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ और उनकी एक्टिविटी पर राइट्स रिसर्च करने जा रही है. इसी रिपोर्ट के आधार पर अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को बढ़ाए जाने का काम किया जाएगा. इस मामले में राइटस के अधिकारी अनिल कुमार जौहरी ने बताया कि यात्रियों के एक्टिविटी पर सरयू घाट, 14 गलियों प्रमुख चौराहे और मठ मंदिरों को चिन्हित किया गया है. जहां इंजीनियर और सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से अध्ययन किया जा रहा है.

राम जन्मभूमि पर प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी
आपको बता दें कि राम जन्मभूमि पर भगवान राम लला के भव्य मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद अयोध्या में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसको देखते हुए केंद्र और प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की तैयारियां शुरू कर दी है. वहीं, आवागमन के साधन, सड़क के चौड़ीकरण से लेकर यात्रियों के ठहरने तक की व्यवस्थाओं को तैयार किया जा रहा है. वहीं, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का मानना है कि मंदिर निर्माण का कार्य पूरा होने के बाद, राम जन्मभूमि पर प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी. 

राम जन्मभूमि सहित अयोध्या में आने वाली श्रद्धालुओं की सुविधाओं को तैयार करने के लिए राइट्स से क्राउड मैनेजमेंट को रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी दी गई है. इससे अयोध्या आने वाले श्रद्धालु सरयू घाट पर स्नान करने के बाद मठ मंदिरों तक पहुंचने और भीड़ बढ़ने पर किन-किन मार्गों से सरलता पूर्वक यात्रियों को बाहर निकाला जा सकेगा, इसकी विशेष रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

राइट्स के अधिकारी ने दी जानकारी
इस मामले में राइट्स के अधिकारी अनिल कुमार जौहरी ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पिछले 2 महीने से हम लोग इस पर काम कर रहे हैं. अयोध्या आने वाले श्रद्धालु राम जन्मभूमि परिसर में कहां से प्रवेश करेंगे, किन मार्गो से उन्हें बाहर निकाला जाएगा. इसके साथ ही प्रमुख त्योहारों पर जहां भीड़ होती है, उस पर अध्ययन दिया जा रहा है. उसकी एक रिपोर्ट पहले ही शासन को भेजी जा चुकी है. अब अंतिम रिपोर्ट रामनवमी के भीड़ को देखते हुए इंजीनियरों के द्वारा अध्ययन के बाद बनाई जाएगी. इसके बाद इस रिपोर्ट को अप्रैल के पहले सप्ताह में शासन को भेज दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अयोध्या में हर जगह हमारी टीम लगी हुई हैं. 

सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से आने वाले वाहनों की होगी निगरानी
अनिल कुमार ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से आने वाले वाहनों पर भी निगरानी रखी गई है. उनकी गणना मैनुअली और सीसीटीवी के माध्यम से की जा रही है. उन्होंने बताया कि यात्रियों के एक्टिविटी पर विशेष रिपोर्ट किया जा रहा है, ताकि ये पता चले कि कौन से यात्री सरयू में स्नान करने के बाद मठ मंदिरों तक जाते हैं, या फिर सीधे राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, कनक भवन मंदिर तक पहुंचने का प्रयास करते हैं. इसके लिए खास इस बार रामनवमी मेला को लेकर विशेष तैयारी की गई है. माना जा रहा है कि इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचेगी. इस पर अलग-अलग माध्यमों से रिसर्च के बाद अंतिम रिपोर्ट तैयार की जाएगी.

Trending news