UP Weather Update: अगस्त के मुकाबले सितंबर में होगी ज्यादा बारिश, इन 14 जिलों में अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1335698

UP Weather Update: अगस्त के मुकाबले सितंबर में होगी ज्यादा बारिश, इन 14 जिलों में अलर्ट

UP Rain Forecast: उत्तर प्रदेश में अगस्त में बारिश ने मायूस कर दिया. धूप और गर्मी अपने चरम पर रही. लेकिन, अब मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर में बारिश अगस्त की भी भरपाई कर सकती है. पढ़ें किन 14 जिलों में मौसम विभाग ने बरसात का येलो अलर्ट जारी किया है...

UP Weather Update: अगस्त के मुकाबले सितंबर में होगी ज्यादा बारिश, इन 14 जिलों में अलर्ट

UP Rain Alert: उत्तर प्रदेश में पूरब से लेकर पश्चिम तक हर जगह गर्मी और उमस ने परेशान कर रखा है. लेकिन, अब बताया जा रहा है कि इस मौसम से लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ से लेकर सोनभद्र तक और फिर चंदौली और वाराणसी में भी हल्की बूंदाबांदी के आसार तो हैं, लेकिन 14 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगस्त से ज्यादा इस महीने बारिश होने वाली है. यानी कि सितंबर का महीना यूपीवासियों के लिए राहत की खबर लेकर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan: इस तारीख को आ जाएंगे 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये! 70 लाख किसान रहेंगे वंचित, क्या आप भी उनमें से हैं?

600 मिमी बारिश के जताए जा रहे थे आसार
यूपी में भले ही मॉनसून 20 दिन की देरी पर आया हो, लेकिन इस महीने झमाझम बरस सकता है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. हालांकि, अभी तक बता दें कि इस साल करीब 44 प्रतिशत कम बारिश देखी गई है. कहा जा रहा है कि इस बार 600 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक अगस्त में 350 मिमी बारिश भी नहीं हुई थी. 

इन 14 जिलों में जारी हुआ अलर्ट
यूपी के इन 14 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इन 15 जिलों में लखनऊ, मऊ, बलिया, वाराणसी, चंदौली, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, संतकबीरनगर, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर और सोनभद्र शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: ITR वेरिफाई में देरी पड़ेगी महंगी, सितंबर में ये पांच काम निपटाने से होगी सहूलियत 

जाहिर है कि इस बार उत्तर प्रदेश में उम्मीद से कम बारिश हुी है. इससे किसान तो परेशान हैं ही, साथ ही आमजन को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. मेरठ में बीते शनिवार को तापमान नए रिकॉर्ड बनाने लग गया. शनिवार को मेरठ का मैक्सिमम टेंपरेचर 38 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो 122 साल में दूसरा सबसे ज्यादा तापमान है. सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 29 सितंबर 1968 को दर्ज किया गया था. इस दिन मेरठ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस था. माना जा रहा है कि अगर हालात यही बने रहे, तो बारिश के अभाव में सितंबर में जून जैसी गर्मी देखने को मिल सकती है. 

आगरा: खनन माफिया के दर्जनों ट्रैक्टर के सामने डटे रहे टोलकर्मी, फिर जो हुआ.. देख उड़ जाएंगे होश

Trending news