UP Police: पुलिस थानों को 10 दिन में करना होगा शिकायत का निपटारा, UP DGP खुद करेंगे निगरानी
Advertisement

UP Police: पुलिस थानों को 10 दिन में करना होगा शिकायत का निपटारा, UP DGP खुद करेंगे निगरानी

UP Police : यूपी डीजीपी मुख्यालय में Public Grievance Review Portal की शुरुआत हुई है. डीजीपी विजय कुमार ने पोर्टल को पूरे प्रदेश में इसे आज से लागू कर दिया है. आइए जानते हैं कैसे यह यूपी पुलिस के मैदानी अमले को एक्टिव करेगा.

UP Police: पुलिस थानों को 10 दिन में करना होगा शिकायत का निपटारा, UP DGP खुद करेंगे निगरानी

विशाल सिंह/लखनऊ : कानून एवं व्यवस्था में कसावट लाने के लिए प्रदेश के डीजीपी लगातार मैदानी अमले को एक्टिव करने में जुटे हैं. इसी कड़ी में डीजीपी मुख्यालय में Public Grievance Review Portal की शुरुआत हुई है. डीजीपी विजय कुमार ने पोर्टल को पूरे प्रदेश में इसे आज से लागू कर दिया है.

शिकायत प्रकोष्ठ द्वारा पोर्टल के जरिए प्राप्त शिकायतों की मॉनिटरिंग की जाएगी. जनता की समस्याओं, शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण हेतु पोर्टल की डीजीपी ने की शुरुआत की है.

दस दिन में करना होगा शिकायत का समाधान
राज्य के सभी थानों पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण को लेकर खुद डीजीपी मुख्यालय नजर रखेगा. शिकायतों के निराकरण में लापरवाही पर एक्शन लिया जाएगा. सभी थाना स्तर पर शिकायतों की फीडिंग पोर्टल पर होगी. 10 दिन में निस्तारण करना होगा. जोन और रेंज स्तर के अधिकारी करेंगे शिकायतों की मासिक समीक्षा. मैन्युअली शिकायतें पोर्टल पर डिजिटाइज्ड होगी ताकि पारदर्शिता रहे. पीड़ित का मोबाइल नंबर, नाम, पत्र संख्या एक क्लिक पर उपलब्ध होगी.

UP पुलिस का व्हाट्सएप चैनल शुरू
इसी क्रम में पुलिस के सराहनीय कार्यों के प्रचार प्रसार के लिए व्हाट्सएप चैनल भी शुरू किया है. आपराधिक एवं कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी चैनल पर मिलेगी. यूपी डीजीपी के साथ सभी जिलों के पुलिस का व्हाट्सएप चैनल शुरू किया गया है. इससे अधिक से अधिक लोगों को आपराधिक घटनाओं पर हो रही कार्यवाई की जानकारी मिल सकेगी.

पुलिस की विभिन्न कार्यवाही, सराहनीय कार्यों का प्रचार-प्रसार, भ्रामक खबरों का खण्डन, यातायात सम्बन्धी एडवाईजरी दिए जाने के साथ-साथ मीडिया को तथ्यात्मक जानकारी सही समय पर संप्रेषित किए जाने मे व्हाट्सएप चैनल बहुत उपयोगी होगा.

 

 

 

Trending news