UP News: ऑस्ट्रेलिया की आबादी से अधिक गरीबों को आवास दे चुका है नया भारत - सीएम योगी
Advertisement

UP News: ऑस्ट्रेलिया की आबादी से अधिक गरीबों को आवास दे चुका है नया भारत - सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कहा कि तेजी से बदलता और विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़ता भारत पूरी दुनिया के लिए कौतुहल और आश्चर्य का विषय है. नया भारत गरीबों को जितना आवास दे देता है उतने में नया ऑस्ट्रेलिया बस सकता है.

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

विनय सिंह/गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कहा कि तेजी से बदलता और विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़ता भारत पूरी दुनिया के लिए कौतुहल और आश्चर्य का विषय है. नया भारत गरीबों को जितना आवास दे देता है उतने में नया ऑस्ट्रेलिया बस सकता है. ऑस्ट्रेलिया की आबादी करीब पौने तीन करोड़ है और भारत में बीते कुछ ही सालों में तीन करोड़ गरीबों के आवास बना दिए गए हैं.अमेरिका और यूरोपीय यूनियन के सभी देशों की सम्मलित आबादी से अधिक, 80 करोड़ लोगों को भारत कोरोना में मुफ्त राशन उपलब्ध करा देता है.

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें संस्थापक सप्ताह समारोह के समापन पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि दुनिया जब कोरोना से पस्त थी तब भारत ने यशस्वी नेतृत्व, दृढ़ इच्छाशक्ति और चुनौतियों से जूझने के जज्बे से कोरोना का शानदार व सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन करने के साथ विकास, जन कल्याणकारी योजनाओं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आगे बढ़ाकर विश्व के सामने नायाब उदाहरण प्रस्तुत कर रहा था.आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है.

जी-20 का नेतृत्व मिलना भारत के लिए उपलब्धि
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार जी-20 का नेतृत्व मिलना भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धि है. जी-20 मे वे देश शामिल हैं, जो दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी, 75 प्रतिशत ट्रेड, 85 प्रतिशत जीडीपी और 95 प्रतिशत पेटेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं. भारत के नेतृत्व में जी-20 का थीम है. वसुधैव कुटुम्बकम, अर्थात एक परिवार, एक पृथ्वी और एक भविष्य. हमारे देश ने सदैव इसी भाव को महत्व दिया है. भारत ने हर मत, मजहब को विपत्ति में शरण दी है. जी-20 के 11 से अधिक कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के चार शहरों में होने हैं. इसको लेकर प्रयास और अभ्यास को अभी से आगे बढ़ाना होगा. शिक्षण संस्थाओं को भी चाहिए कि वे इससे खुद को जोड़कर स्थानीय स्तर पर अपनी तैयारी करें.

बाराबंकी: 56 इंच तकनीक से रिकॉर्ड आलू उत्पादन कर रहा किसान,योगी सरकार ने भी की तारीफ

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने शिक्षण संस्थाओं को निरपेक्ष भूमिका से बाहर निकलकर व्यावहारिकता के भाव से जुड़ने की नसीहत दी. उन्होंने कहा कि आज की आवश्यकताओं के अनुसार शिक्षण संस्थाओं को इंडस्ट्री के साथ जुड़ना होगा.क्लासरूम तक सीमित रहने की बजाय व्यावहारिक जानकारी की ओर अग्रसर होना होगा. पर, दुखद सच्चाई है कि संस्थाएं खुद को निरपेक्ष कर लेती हैं. संस्थाओं को यह सोचना होगा कि हमें किसी कार्य को करने के लिए बाहर के संस्थाओं को क्यों बुलाना पड़ता है. हर कार्य में हम शासन पर ही निर्भर क्यों रहते हैं.

सीएम योगी ने कहा, तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोरखपुर को सिटी ऑफ नॉलेज बनाने का आह्वान किया था. आज गोरखपुर में चार विश्वविद्यालय हैं, एम्स, मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज कई तकनीकी शिक्षण संस्थान भी हैं, सभी की जिम्मेदारी है कि वे पूर्वी उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए नवाचार वह रिसर्च एवं डेवलपमेंट को आगे बढ़ाते हुए गोरखपुर को नॉलेज सिटी के रूप में मजबूत करें. विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि कई बार पराजय भी जीवन में सफलता का नया मार्ग दिखाता है.

Tour Package:उत्तराखंड घूमने के लिए IRCTC लाया शानदार टूर पैकेज, बस इतना होगा किराया

खेल के क्षेत्र में अपार संभावनाएं
 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विद्यार्थियों के साथ खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि गोरखपुर व पूर्वी उत्तर प्रदेश में खेल के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. यहां के पहलवान दुनिया में धूम मचाते थे. गोरखपुर की कबड्डी टीम बहुत अच्छी मानी जाती थी. यहां की प्रतिभाएं तैराकी, नौकायन, निशानेबाजी में काफी आगे बढ़ सकती हैं. संस्थाओं को इसके लिए प्रयास करना होगा, शासन इसमें सहयोग करेगा.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

 

Trending news