UP News: पुराने कपड़े लाएं और स्टाइलिश बैग फ्री में ले जाएं, यूपी में यहां मिल रहा खास मौका, नोट कर लीजिए पता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1302350

UP News: पुराने कपड़े लाएं और स्टाइलिश बैग फ्री में ले जाएं, यूपी में यहां मिल रहा खास मौका, नोट कर लीजिए पता

UP News: सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलिथीन के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. फिर भई लोग पॉलीथीन गुपचुप तरीके से यूज कर रहे हैं. इसी से जागरूक करने के लिए नगर निगम ने एक अनोखा फॉर्मूला निकाला है.

 

UP News: पुराने कपड़े लाएं और स्टाइलिश बैग फ्री में ले जाएं, यूपी में यहां मिल रहा खास मौका, नोट कर लीजिए पता

Jhansi News/अब्दुल सत्तार: झांसी में पॉलिथीन की आदत छुड़ाने के लिए नगर निगम ने एक अनोखा फॉर्मूला निकाला है. नगर निगम मैथिलीशरण गुप्त पार्क में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता के तहत पुराना कपड़ा लाए और थैला पाएं अभियान चलाया जा रहा है. इसे लेकर स्थानीय लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है और लोग थैला भर कर पुराना कपड़ा लेकर पार्क में पहुंच रहे है. यहां बैठे टेलर लोगों को खूबसूरत बैग सिल कर दे रहे हैं. जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. यह खास अभियान पंद्रह अगस्त तक चलना है. 

दरअसल शासन ने सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलिथीन के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी है, लेकिन इसके बावजूद लोग गुपचुप तरीके से पॉलिथीन का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि अधिकतर लोगों को घर से थैला लेकर बाजार जाने की आदत नहीं है. इस प्रथा को समाप्त करने के लिए नगर निगम ने अब एक अनोखा फॉर्मूला निकाला है. इसके तहत मैथिलीशरण गुप्त पार्क में टेलर बिठाए गये है. जहां लोग अपने पुरानी टी शर्ट, शर्ट, पेंट, जीन्स, वेडशीट और पर्दे लाकर खूबसूरत उपयोगी बैग निशुल्क बनबा कर ले जा रहे हैं. 

नगर निगम झांसी के साथ '' कपड़ा लाएं थैला पाएं '' की संयोजिका नीलम सारंगी ने बताया कि लोग आमतौर पर घर से सामान खरीदने के लिए खाली हाथ निकलते हैं. बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक ले लेते हैं जबकि अब इस पर रोक लगाई गयी है. हमने इसे देखते हुए खास तरह का अभियान शुरू किया है और यह नगर निगम के सहयोग से चलाया जा रहा है. यहां छह लोगों की टीम है. लोग यहाँ पुराने कपडे लेकर आ रहे हैं और हम उन्हें स्टाइलिश थैले मुफ्त में बनाकर दे रहे हैं. 

स्थानीय निवासी श्रुति अग्रवाल बताती हैं कि सुबह मॉर्निंग वॉक पर आने के दौरान इस अभियान की उन्हें जानकारी हुई. पॉलिथीन मुक्त देश के लिए इस तरह के अभियान लगातार जारी रहने चाहिए. इससे महिलाओं को रोजगार भी मिलता है. इसलिए इन्हें लगातार प्रेरित करते रहना चाहिए. स्थानीय निवासी राकेश त्रिपाठी कहते हैं कि इस तरह के अभियान और भी चलाये जाएं, लोग यहां लगातार आते जा रहे हैं और क्रम बना हुआ है. 

 

 

Trending news